19.1 C
Delhi
Wednesday, November 30, 2022
No menu items!

CE-20 की सफल टेस्टिंग हुई, भारत में जल्द ही लॉन्च होंगे वनवेब के सेटेलाइट

- Advertisement -
- Advertisement -

तमिलनाडु के महेंद्रगिरि में स्थित इसरो के नोदन कॉम्पलेक्स (आईपीआरसी) के ‘हाई एल्टीट्यूड टेस्ट’ केंद्र में 25 सेकंड की अवधि के दौरान CE-20 इंजन का उड़ान परीक्षण किया गया. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि यह इंजन LVM3-M3 मिशन के लिए निर्धारित किया गया है. इसके तहत वनवेब इंडिया-1 के अगले प्रोजेक्ट में 36 उपग्रह को स्पेस में प्रोजेक्ट किया जाएगा.

सूत्रों ने बताया कि लंदन में स्थित उपग्रह संचार कंपनी ‘वनवेब’ के इन उपग्रहों को इसरोकी व्यावसायिक शाखा न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) अगले साल की शुरुआत में प्रक्षेपित कर सकती है.

- Advertisement -

23 अक्टूबर को वनवेब के 35 सेटेलाइट हुए थे लॉन्च

एनएसआईएल द्वारा श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी-एसएचएआर) से 23 अक्टूबर को वनवेब से पहले 36 उपग्रहों को प्रक्षेपित किया गया था. इसके कुछ दिनों के बाद ही शुक्रवार को सीई-20 इंजन का उड़ान संबंधी परीक्षण किया गया. एलवीएम3 इसरो का सबसे ही अधिक भारी रॉकेट है और यह चार टन श्रेणी के उपग्रह को भूसमकालिक कक्षा में भेजने में पूर्ण रूप से सक्षम है.

इसरो ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘एलवीएम3 यान (सी25 स्टेज) का क्रायोजेनिक अपर स्टेज सीई-20 इंजन से चालित है जो एलओएक्स-एलएच2 नोदक संयोजन के साथ काम करता है.’

- Advertisement -
Gorav Sharma
Gorav Sharma
गोरव शर्मा (Gorav Sharma) 26 वर्ष के हैं। वह रिपोर्टलुक डिजिटल (https://reportlook.com/ ) में बिजनेस डेस्क पर बतौर सब एडिटर अपनी सेवा दे रहे हैं। उनसे [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है। वह बिजनेस जर्नलिज्म में 2 साल से ज्यादा का अनुभव रखते हैं। अपने करियर में वे बजट, ऑटो एक्सपो के साथ-साथ बिजनेस से जुड़े कई बड़े इवेंट कवर कर चुके हैं। वह नवलगढ़, राजस्थान के रहने वाले हैं। उन्होंने RU से बिज़नेस एंड इकोनॉमिक्स में मास्टर्स किया है
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -spot_img