Whatsapp पर हार्ट इमोजी भेजना भारी पड़ सकता है। इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल भारत समेत दुनिया भर के अरबो यूजर्स कर रहे हैं। कई बार अपने करीबी लोगों के प्रति प्रेम दिखाने के लिए व्हाट्सएप पर हम हार्ट इमोजी भेज देते हैं।

हालांकि सऊदी अरब में ऐसा करना आपको जेल पहुंचा सकता है। गल्फ न्यूज ने Okaz newspaper के हवाले से यह खबर दी है।

5 साल तक की जेल और भारी जुर्माना

रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी साइबर क्राइम एक्सपर्ट ने जनता को चेतावनी देते हुए कहा कि व्हाट्सएप पर किसी को भी रेड हार्ट इमोजी भेजने से भेजने वाले को जेल या भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। यह पता चला कि अगर कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है, तो रेड हार्ट इमोजी भेजने पर दो से पांच साल की जेल हो सकती है। इतना ही नहीं, साथ ही 100,000 सऊदी रियाल (लगभग 19,90,328 रुपये) का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

सऊदी अरब में एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य अल मोआताज़ कुतबी ने बताया कि व्हाट्सएप पर रेड हार्ट भेजना कानून के अनुसार एक “उत्पीड़न अपराध” है। अगर सामने वाला व्यक्ति आपकी शिकायत कर दे तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। उन्होंने व्हाट्सएप यूजर्स को सहमति के बिना अन्य यूजर्स के साथ अप्रिय या अनचाही बातचीत में शामिल होने और हार्ट इमोजी के खिलाफ चेतावनी दी। हालांकि, कार्रवाई से पहले व्यक्ति को कानून के तहत दोषी साबित करना होगा।

रिपोर्ट में बताया गया है कि एंटी-हरैसमेंट में हर स्टेटमेंट, काम, या जेस्चर शामिल है जो सामने वाले व्यक्ति के शरीर, सम्मान को ठेस पहुचाता है। इसमें मॉडर्न टेक्नोलॉजी, जैसे व्हाट्सएप भी शामिल है। रेड हार्ट और लाल फूलों वाले इमोजी भी इस कानून के दायरे में आते हैं। सऊदी अरब में एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य ने बताया कि कानून के बार-बार उल्लंघन के मामले में, जुर्माना 300,000 सऊदी रियाल (लगभग 59,70,984 रुपये) तक भी पहुंच सकता है।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment