9.6 C
London
Thursday, June 20, 2024

वैज्ञानिकों ने खोजा दुनिया का सबसे ठंडा पेंट, घर को इतना ठंडा रखेगा कि AC भी फेल है

गर्मी के दिनों में एसी की ज़्यादा ज़रूरत होती है. एसी के कारण ग्लोबल वार्मिंग की समस्या भी बढ़ रही है. ऐसे में पूरी दुनिया के लिए एक चिंता की बात है कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना ख़ुद को गर्मी से कैसे बचाएं. ऐसे में एक पेंट की खोज की गई है,

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

गर्मी के दिनों में एसी (Ac) की ज़्यादा ज़रूरत होती है. एसी के कारण ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) की समस्या भी बढ़ रही है. ऐसे में पूरी दुनिया के लिए एक चिंता की बात है कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना ख़ुद को गर्मी से कैसे बचाएं. ऐसे में एक पेंट की खोज की गई है, जिसका इस्तेमाल (Whitest Paint) करने के बाद आपको गर्मी का ज़रा भी अहसास नहीं होगा. यदि आप इस पेंट को अपने घर में लगा लेते हैं तो एसी पूरी तरह से भूल जाइए. है न ये दिलचस्प जानकारी.

यूएस टूडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा सफेद पेंट ईजाद किया है जिसके बाद एयर कंडीशन की ज़रूरत बिल्कुल नहीं रहेगी. ये है दुनिया का सबसे सफ़ेद पेंट, जिसका इस्तेमाल करने से हमें एसी की ज़रूरत बिल्कुल नहीं पड़ेगी. ये सस्ता भी है और पर्यावरण के लिहाज़ से अच्छा भी है.

शोधकर्ताओं ने बताया है कि यह नया पेंट सूर्य की 98.1 फीसदी किरणों को परावर्तित करता है, जिसके कारण घर की इमारतों में तापमान बहुत कम हो जाता है. एयरकंडिशन भी के बिना भी आप अपने घर में आसानी से रह सकते हैं. जानकार बताते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से ये पेंट हमको निजात दिल सकता है.

इस मामले पर पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर शालीन रुआन ने बताते हैं कि यदि कोई इंसान इस पेंट का इस्तेमाल लगभग 1,000 वर्ग फीट की छत पर करता है तो इससे वो 10 किलोवाट के एसी जितनी ठंडी प्राप्त कर सकता है. परीक्षण के दौरान यह पेंट बहुत ही अच्छा और शानदार रहा है.15 अप्रैल 2021 को एसीएस जर्नल एप्लाइड मैटेरियल्स एंड इंटरफेसेस में इस रिसर्च को प्रकाशित किया जा चुका है. 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here