सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए लॉन्च कि 14 भाषाओं में गाइड लाइन, हिंदी को नहीं किया शामिल

शिक्षासऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए लॉन्च कि 14 भाषाओं में गाइड लाइन, हिंदी को नहीं किया शामिल

हज यात्रा पर हर साल लाखों की संख्या में मुस्लिम सऊदी अरब जाते हैं. भारत से भी लाखों की संख्या में लोग हज यात्रा के लिए हर साल सऊदी अरब जाते हैं. दुनिया में फैली कोरोना महामारी के चलते दो साल हज यात्रा प्रभावित रही थी. महामारी का खतरा टलने के बाद अब हज यात्रा के लिए सभी सुविधाएं सुचारू हो चुकी हैं. इस साल भी हज यात्रा के लिए लाखों की संख्या में भारतीय मुसलमानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 

हज गाइड हिन्दी में नहीं

गौर करने वाली बात यह है कि इस साल सऊदी अरब ने तीर्थयात्रियों की मदद के लिए विशेष रूप से एक गाइड तैयार की है. इस गाइड की मदद से तीर्थ यात्री हर जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. यह गाइड 14 भाषाओं में जारी की गई है. लेकिन इस गाइड का हिन्दी में नहीं जारी किया गया. जबकि हर साल लाखों भारतीय मुसलमान हज यात्रा के लिए सऊदी अरब जाते हैं. सऊदी अरब ने तीर्थयात्रियों के लिए एक अनूठी जागरूकता पहल के तहत इश गाइड को शुरू किया है.

हज यात्रियों की करेगी मदद

हज और उमराह मंत्रालय द्वारा शुरू की गई नई पहल इस साल के हज सीजन के लिए जागरूकता बढ़ाने की एक कोशिश है. इस गाइड में हज यात्रा से जुड़े कई कदम और यात्रियों के लिए प्रासंगिक मुद्दों को कवर किया गया है. इस गाइड में अनुवाद शामिल हैं, तीर्थयात्रियों को सभी आवश्यक धार्मिक, चिकित्सा, प्रक्रियात्मक और तार्किक जानकारी प्रदान की गई है. इस पहल के माध्यम से हज और उमराह मंत्रालय ने हज यात्रियों की सर्वोत्तम तरीके से सेवा करने के लिए हर संभव प्रयास किया है.

इन भाषाओं में जारी हुई गाइड

ई-गाइड अरबी, अंग्रेजी, फ्रेंच, उर्दू, बंगाली, इंडोनेशियाई, मलय, हौसा, अम्हारिक्, फारसी, स्पेनिश, तुर्की, रूसी और सिंहली भाषाओं में जारी की गई है. इसमें हज और उमराह तीर्थयात्रियों को यात्रा के हर पहलू के बारे में आवश्यक मूलभूत जानकारी सीधे, व्यापक तरीके से दी गई है.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles