7.8 C
London
Monday, April 15, 2024

सऊदी अरब ने तब्लीगी जमात पर लगाया प्रतिबंध

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

रियाद: सऊदी अरब (Saudi Arabia) सरकार ने सुन्नी संगठन तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) पर बड़ी कार्रवाई की है. सऊदी अरब ने अपने देश में तबलीगी जमात की एंट्री पर बैन लगा दी है. इतना ही नहीं सरकार ने यह भी कहा है कि यह संगठन आतंकवाद के दरवाजों (Gates of Terrorism) में से एक है. सरकार ने कहा कि मौलानाओं को आदेश दिया है कि यह संगठन समाज के लिए खतरा है और मस्जिदों में शुक्रवार के उपदेश में इसके बारे में लोगों चेतावनी देना शुरू कर दें. सऊदी सरकार इस पूरे मामले को गंभीरता से ले रही है. देश के इस्लामिक मामलों के मंत्रालय ने इस संबंध में एक के बाद एक कई ट्वीट किए.

सरकार ने ट्वीट के माध्यम कई ऐसे सारे प्वाइंट को बताया जिनकी वजहों से तबलीगी जमात देश के लिए खतरा बना है और इसे बैन किया जा रहा है. मंत्रालय ने कहा कि इस्लामिक मामलों के मंत्री डॉक्टर अब्दुललतीफ अल अलशेख ने मस्जिद मौलानाओं से शुक्रवार की प्रेयर को अस्थाई रखने के लिए कहा है ताकि अगले शक्रवार को तबलीगी जमातर और उसके संगठन की चेतावनी को फैलाया जा सके.

एक ट्वीट में कहा गया है कि इस संगठन ने लोगों को अपने पथ से भटकाया है और यह एक खतरे की घोषणा है. यह आतंकवाद के दरवाजों में से एक दरवाजा है. सरकार ने धार्मिक क्षेत्र के लोगों से जनता को यह समझाने के लिए कहा है कि उन्हें बताया जाए कि यह संगठन किस तरह से सामाज के लिए खतरा है.

गौरतलब है कि भारत में यह संगठन 1926 के करीब अस्तित्व में आया था. तब्लीगी जमात एक सुन्नी इस्लामिक मिशनरी आंदोलन है. यह संगठन मुसलमानों को सुन्नी इस्लाम में लौटने और धार्मिक उपदेश देने का काम करता है. यह एक बेहद पुराना रूढ़वादी संगठन है और अब इसकी पहुंच दुनिया भर के तमाम देशों में हो चुकी है.

तबलीगी जमात संगठन कितना बड़ा है इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि दुनिया भर में इसकी 350 से 400 मिलियन सदस्य हैं.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here