close up photo of gray camel
Photo by Pixabay on Pexels.com

रियाद. रमजान से पहले सऊदी अरब में एक दुर्लभ ऊंट को रिकॉर्ड कीमत में बेचा गया है. इसकी कीमत सुनकर कोई भी अचरज कर सकता है. सऊदी अरब में रमजान से पहले इस दुर्लभ नस्ल के ऊंट को कुर्बानी के लिए करीब 70 लाख सऊदी रियाल यानी 14 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत देकर खरीदा गया है. एक वीडियो क्लिप में सऊदी अरब में दुर्लभ ऊंट बिक्री की नीलामी को दिखाया गया है. सऊदी अरब में ऊंट के दाम का ये एक रिकॉर्ड है.

एक वीडियो में दर्जनों ऊंट मालिकों और ऊंट प्रेमियों को इस ऊंट के आसपास जमा देखा जा सकता है. जबकि पारंपरिक सऊदी पोशाक में एक नीलामीकर्ता ने माइक्रोफोन के माध्यम से उस ऊंट को हासिल करने के इच्छुक लोगों द्वारा भुगतान की गई रकम की घोषणा की. इस ऊंट की नीलामी 50 लाख सऊदी रियाल की शुरुआती पेशकश के साथ शुरू हुई.

जबकि उस समय उस ऊंट को बाड़े के अंदर दिखाया जा रहा था. अंत में इस ऊंट के लिए 70 लाख सऊदी रियाल की बोली लगाई गई. बहरहाल इस इसे बेचने वाले या खरीदार के बारे में जानकारी का खुलासा नहीं किया गया.

ऊंट सऊदी अरब में एक लोकप्रिय जानवर है, जो सऊदी अरब की विरासत से जुड़ा हुआ है. रेगिस्तान का जहाज कहा जाने वाला ऊंट रेगिस्तान के निवासियों की जीवन रेखा है. गौरतलब है कि दुनिया का सबसे बड़ा ऊंट उत्सव सऊदी अरब में हर साल आयोजित किया जाता है. यह कैमल क्लब द्वारा आयोजित किया जाता है. इसका उद्देश्य सऊदी अरब और इस्लामी संस्कृति में ऊंट की विरासत को मजबूत करना और बढ़ाना है.

इसके साथ ही ये ऊंटों और उनकी विरासत के लिए एक सांस्कृतिक, पर्यटन, खेल, मनोरंजन और आर्थिक महत्व का मौका मुहैया कराता है. 22 जुलाई, 2017 को सऊदी अरब में पहली बार ऊंट क्लब की स्थापना की गई थी. जनवरी 2022 में सऊदी अरब ने ऊंटों की देखभाल के लिए दुनिया का पहला ऊंट होटल भी स्थापित किया है.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment