मेरे हिसाब से लेखकों और पाठकों दोनों को उन्हें जानना चाहिए। उन्हें उसे एक प्रेरणा के रूप में समझना चाहिए और उससे प्यार करना चाहिए। मुझे पता है कि वह जो कर रहा है, उससे बहुत से लोग उसे दिखाने के लिए अनिच्छुक हैं और मैं सबसे पहले बनना चाहता हूं। हालांकि, यह एक प्रचार सुविधा नहीं है, मेरा मानना ​​है कि यह है। वह कश्मीर के सबसे युवा लेखकों में से एक हैं।

सरफ अली भट वह अपनी दो पुस्तकों के साथ आये है, जिसका नाम है । 1. The Smile worth a billion poems (2018)

  1. Triggered Sorrows (2019) ये उनके प्यार और जुनून को दर्शाते हैं और इस तरह वह हमें अपनी यात्रा की पुरानी यादों में ले जाते हैं। सराफ अली भट कलदबल, पंपोर के रहने वाले हैं। इन खूबसूरत किताबों के लेखक होने के अलावा 20 साल के इस लड़के ने अपना पब्लिशिंग हाउस भी शुरू किया है।

यह उनके भयानक जुनून और लेखन के प्रति प्रेम को दर्शाता है और इस प्रकार वे प्रकाशन स्टोर के मालिक हैं। यह एकमात्र प्रकाशन गृह है जो बिना किसी खर्च के लोगों के काम और सपनों को प्रकाशित करता है। और इसे इसका नाम हेल्पिंग हैंड्स मिला है। यही बात इसे पूरी भीड़ से अलग बनाती है। मुझे हमेशा आश्चर्य होता है कि उसका दिल कितना सुंदर, प्यारा और संघर्षपूर्ण रहा होगा। अब तक उन्होंने छह सपने प्रकाशित किए हैं और काश मैं पहला होता, हालांकि यह अभी संभव नहीं है।

मेरा दिल भी शांति और एकांत चाहता है और मैं उसके बगल में रहना चाहता हूं। बेशक वह कमाई नहीं बल्कि खर्च कर रहा है। उन लोगों को अपने सपनों में सफल होने के रास्ते में खर्च करना जो आर्थिक क्रूरता को अपनी बाधा मानते हैं। मैं यह नहीं कहूंगा कि मैंने उन तक पहुंचने या उनसे बात करने के लिए संघर्ष किया है क्योंकि इसका मतलब केवल तभी हो सकता है जब लोग उन्हें एक तथाकथित सेलिब्रिटी के रूप में स्वीकार करते। हर कोई मेरी तरह ही गूंगा है, उसे अभी तक स्टार में नहीं बदल कर। इसलिए, मुझे उस तक पहुंचने में कोई कठिनाई नहीं हुई। बिना परिचय के भी मैंने उनसे पूछा कि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं।

वह समझ गया कि मैं उसके ‘मदद करने वाले हाथ’ की बात कर रहा हूं। उन्होंने कहा, “कश्मीर एक ऐसी जगह है जहां लोग खासकर युवा इतिहास रच सकते हैं लेकिन हिंसा और अशांति के कारण वे ऐसा नहीं कर पाते हैं। मैं कोई व्यवसाय नहीं चला रहा हूं और न ही मैं इसे अपने व्यवसाय के रूप में चलाना चाहता हूं। मैं नहीं चाहता कि लोग अपने सपनों को छोड़ दें, अगर वे भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं ”। मेरे दिल को शांति मिली और उसे सुनकर उत्साह और बढ़ गया।

मैं ऐसे लोगों के एक समूह को जानता हूं जो चाहते हैं कि उनके सपने पूरे हों, लेकिन उन्हें रुपये देने के लिए कहा जाता है और यदि उनके पास पर्याप्त मात्रा में है, तो उनके माता-पिता नहीं चाहते कि वे अपने सपनों को पूरा करने के लिए इस तरह से खर्च करें। मैंने उन्हें फिर से परेशान किया और एक लेखक होने के उनके अनुभव के बारे में पूछा। “अपनी लेखन यात्रा में मैंने जिस विशेष शैली के बारे में लिखा था, उसके बारे में मुझे बहुत से अस्वीकारों का सामना करना पड़ा।

अन्य प्राणियों को इसके माध्यम से जाने नहीं दिया, इसलिए मैंने उन अनसुनी आवाजों के कार्यों को प्रकाशित करने का फैसला किया जो वास्तव में सार्थक थे। मैं इसके हिस्से के रूप में किसी के साथ अकेले नहीं आया था, लेकिन हाल ही में एक अच्छी मदद करने वाली टीम थी, जिसमें सेलाइस, एक अलास्का पुस्तक समीक्षक एक हिस्सा है। एक प्रकाशित लेखक का क्या मतलब होता है, इस बात से अनजान होने के कारण मैंने पहले जैसा चाहा, वैसा ही लिखा, लेकिन फिर मुझे पता चला कि लेखन केवल इस बारे में नहीं है कि हम क्या लिखना चाहते हैं, बल्कि इसके बारे में भी है कि पाठक क्या पढ़ना चाहते हैं,” सरफ ने कहा।

“मैं दूसरों के बारे में नहीं जानता लेकिन हां प्रकाशन यात्रा पांडुलिपियों को प्राप्त करने, समीक्षा करने और परिष्कृत करने के साथ शुरू होती है, इसलिए उनके घर में सबसे अच्छे तरीके से प्रकाशित होने की संभावना है। एक लेखक के रूप में अपनी ओर से बोलते हुए, मैं अधिकांश प्रकाशन गृहों के महंगे पैकेजों से संतुष्ट नहीं हूँ।” भाग्य ने मुझे उस जगह पर जाने का समर्थन नहीं किया जहां एक मुसलमान मरना चाहता है, जहां हज़रत मूसा और महान पैगंबर पैदा होना चाहते थे।

फिर भी मैं मूल्यों और मानदंडों के स्थानों पर गया हूं .. मैंने लगभग सभी सूफी, मंदिरों का दौरा किया है और फिर अपने धार्मिक दृष्टिकोण से प्यार फैलाते रहे। उन्होंने जो किया और जो उन्होंने लिखा, उससे मैं हमेशा प्रेरित रहा हूं।” मैं उसके बारे में जानने के दौरान अनुभव किए गए आकर्षण और उदासी में फंस गया हूं। मैं इतना दुर्भाग्यपूर्ण महसूस करता हूं कि जिस प्यार और जुनून को वह समर्पित करता है, वह उसे पहचानने में विफल रहा है। मुझे पता चला कि उसने केवल अलास्का पुस्तक समीक्षक के बारे में बात की थी, न कि उसके आसपास रहने वाले किसी अन्य व्यक्ति के बारे में।

सरफ एक कंप्यूटर विज्ञान का छात्र हैं जो अपनी पढ़ाई का प्रबंधन करते है, अपनी खुद की सोच रखते है, सपने देखने वालों के चेहरे पर मुस्कान देखने के लिए खर्च लड़ रहे हैं, जो अपना नाम किताब के कवर पेज पर होने का सपना देखते हैं, जिसे वे प्यार, भावनाओं और यादों के साथ लिखते हैं। उनकी कलम से। सरफ लेखन के प्यार को फैलाना चाहते हैं और हैंड पब्लिशिंग में मदद करने के नारे, अप्रकाशित, अनसुनी की आवाज, लोगों को यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि वह न केवल लिखने के लिए बल्कि किसी भी चीज के बारे में कितना भावुक है। हम धरती पर ऐसी जगह रहते हैं जहां दुख हमारे जीवन का प्रमुख हिस्सा हैं, जहां सपने टूट जाते हैं और दिल टूट जाते हैं।

फिर भी सरफ जैसे लोग वास्तव में प्रेरणा बन जाते हैं। सरफ जैसे लोग हैं लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें अभी भी स्वीकार किया जाना है, प्यार किया जाना है और उज्ज्वल, प्रबुद्ध सितारा कहा जाना है। और यहां फिर से मैं दोहरा रहा हूं कि मैंने कभी ऐसे लड़के से प्रेरित होने के बारे में नहीं सोचा था जो मुझसे बड़ा नहीं है। “हैल्पिंग हैंड पब्लिशिंग’ के साथ काम करना मेरे जीवन का सबसे अच्छा अनुभव था। जिस तरह से इस टीम ने मुझे, मेरी रुचियों, मेरे मूल्यों का समर्थन किया, वे वास्तव में और अत्यधिक प्रशंसनीय हैं।

उन्होंने मेरी किताब या मेरी कविताओं को प्रकाशित नहीं किया लेकिन मेरे सपने और इच्छाएं प्रकाशित हो गईं। हेल्पिंग हैंड सिर्फ एक नाम नहीं है, यह वास्तव में एक ऐसा हाथ है जो मेरे जैसे लोगों की मदद कर रहा है ” मेरा मानना ​​है कि पढ़ने का उद्देश्य अधूरा है जब तक कि आप लेखक को अपने पढ़ने के अनुभव के बारे में नहीं बताते। Triggered Shorrows एक ऐसी ही किताब है। मैं वास्तव में प्रत्येक अध्याय में, प्रत्येक वाक्य में और कहे गए प्रत्येक शब्द में ईमानदारी महसूस कर सकता था। ऐसा लगा जैसे आप स्वयं व्यक्तिगत रूप से कहानी सुना रहे हैं। शानदार कल्पना और वर्णन कौशल, आपके पास है।

मुझे पता है, आप अपने काम को आवश्यकतानुसार संपादित करते हैं। साथ ही, मेरा मानना ​​है कि आप जहां भी आवश्यक हो अधिक वर्णन कर सकते हैं। आप हमेशा उतनी ही ईमानदारी से लिख सकते हैं जितना आपने लिखा है।” ट्रिगर दुख एक अत्यंत असाधारण पुस्तक है, जो एक पाठक को पढ़ने में आसानी और उन संघर्षों और दुखों और यहां तक ​​कि रोमांच की कल्पना करने की क्षमता प्रदान करती है, जो एक व्यक्ति अपने घर से दूर रहते हुए सामना करता है,

जहां उसका पालन-पोषण हुआ है और जहां वह उन सभी चीजों को करने में सक्षम है जो वह करना चाहता है। यह केवल सरफ ही नहीं है जिसे एक के बाद एक अपने काम के माध्यम से होमिक कहा जा सकता है, लेकिन यह मैं हूं जो ऐसा ही महसूस करेगा और इसके सैकड़ों लोग हैं जो अपने घरों को छोड़ने के बाद समान महसूस करेंगे। ट्रिगर दुख उन सभी लोगों के लिए है जो दुनिया के सामने अपने दिल के दुखों को डालना चाहते हैं।

सरफ उन सैकड़ों और हजारों कश्मीरियों के लिए एक प्रेरणा है जो लिखना और प्रकाशित करना चाहते हैं। वो हज़ारों कश्मीरी जो प्यार में पड़ गए हैं और इसके बारे में लिखना चाहते हैं और प्यार की पवित्रता फैलाना चाहते हैं। वो हजारों कश्मीरी जिन्होंने अपने जीवन में कुछ हासिल किया है और उन उपलब्धियों से और लोगों को प्रेरित करना चाहते हैं।

शायद यहां के पाठकों को अभी भी विश्वास नहीं होगा कि वह पाठक की पसंद का पुरस्कार जीतने वाले पहले कश्मीरी हैं। यहां तक ​​कि मुझे भी इस पर विश्वास नहीं हुआ और मुझे गूगल करना पड़ा और इसका प्रमाण मिलने के बाद, मुझे मीडिया में अतिशयोक्तिपूर्ण बातों पर अफ़सोस होता है और जो चीजें आबादी के एक अच्छे हिस्से को प्रेरित कर सकती हैं वह अज्ञात है और मुक्त किया गया।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment