रविवार को, कई रूसी बैंकों ने चीनी यूनियनपे कार्ड ऑपरेटर सिस्टम का उपयोग करके कार्ड जारी करना शुरू करने की योजना की घोषणा की।

मास्टरकार्ड और वीज़ा द्वारा रूस में परिचालन बंद करने और देश के सभी बैंकों को उनकी भुगतान प्रणालियों से डिस्कनेक्ट करने के वचन के तुरंत बाद आया कदम, नए कार्ड धारकों को विदेशों में नकद भुगतान और निकासी के लिए उनका उपयोग करने में सक्षम करेगा।

शनिवार को, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा प्रदाता वीज़ा और मास्टरकार्ड ने कहा कि वे यूक्रेन में मास्को के चल रहे युद्ध से संबंधित नवीनतम पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण अगले कई दिनों के भीतर रूस में परिचालन को निलंबित कर देंगे। कठोर कदम रूस में देश के बाहर जारी किए गए कार्डों के उपयोग को असंभव बना देता है। इसी तरह, रूस के बाहर जारी किए गए कार्ड रूस में काम करना बंद कर देंगे।

वीज़ा और मास्टरकार्ड नवीनतम अंतरराष्ट्रीय ब्रांड हैं जो यूक्रेन के संघर्ष को लेकर रूस के प्रति कठोर कदम उठा रहे हैं। इससे पहले, PayPal, Netflix, Intel, Inditex, Airbnb और Rolls Royce जैसी कंपनियों ने घोषणा की थी कि वे रूस का बाज़ार छोड़ रही हैं।

रूस के सबसे बड़े ऋणदाता Sberbank, साथ ही अल्फा बैंक और टिंकॉफ सहित रूसी बैंकों ने नवीनतम घटनाक्रमों के कारण UnionPay में स्विच करने के संबंध में घोषणाएं जारी कीं। रूस के कुछ बैंक, जैसे पोचटा बैंक, गज़प्रॉमबैंक, प्रोम्सवाज़बैंक, सोवकॉमबैंक और कई अन्य छोटे बैंक पहले यूनियनपे कार्ड ऑपरेटर सिस्टम के साथ काम कर रहे थे।

यूनियनपे, 2002 में स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणाली है जिसको 2005 में अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त हुआ। शंघाई में मुख्यालय, कंपनी कथित तौर पर स्विट्जरलैंड, ग्रीस, इटली, स्पेन, जर्मनी, मैक्सिको, साइप्रस, थाईलैंड सहित दुनिया भर के 180 से अधिक देशों में काम करती है। जिसमे भारत, इज़राइल, पुर्तगाल, क्रोएशिया, पोलैंड, सर्बिया, हंगरी और ऑस्ट्रिया भी शामिल है।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment