नई दिल्ली. दुनिया के प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की बात की जाए तो इंस्टाग्राम (Instagram) का नाम जरूर लिया जाएगा. आपको बता दें कि अब इंस्टाग्राम को टक्कर देने के लिए एक नया फोटो शेयरिंग ऐप लॉन्च किया जा रहा है, जिसका नाम रॉसग्राम (Rossgram) है. आइए जानते हैं कि इस ऐप को किस देश में और कब लॉन्च किया जा रहा है..

Instagram को टक्कर देने आया Rossgram 

दरअसल, रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध की वजह से रूस ने पिछले हफ्ते फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम को अपने देश में बैन कर दिया था. अब खबर आई है कि रूस ने अपना खुद का एक फोटो शेयरिंग ऐप, रॉसग्राम बना दिया है जिसे 28 मार्च से डाउनलोड किया जा सकेगा. नाम की तरह ये ऐप कई मायनों में इंस्टाग्राम से मिलता-जुलता है.

क्या है रॉसग्राम ऐप 

रॉसग्राम का नाम तो इंस्टाग्राम की तरह है ही, साथ ही, इस ऐप का डिजाइन, लेआउट और कलर स्कीम भी इंस्टाग्राम की ही तरह रखा गया है. इस ऐप पर क्राउड-फंडिंग और कुछ कंटेंट के लिए पेड एक्सेस भी शामिल है. इस ऐप के पब्लिक रिलेशन्स डायरेक्टर, Alexander Zobov का कहना है कि उन्हें उम्मीद थी कि ऐसा कुछ हो सकता है और इसलिए वो पहले से ही इस ऐप को तैयार कर रहे थे.  

रूस में बैन हुआ इंस्टाग्राम 

अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि रूस में मेटा कंपनी के फोटो शेयरिंग ऐप, इंस्टाग्राम को 14 मार्च को बैन कर दिया गया था. ये कदम तब उठाया गया जब मेटा ने यह कहा कि यूक्रेन के सोशल मीडिया यूजर्स रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध के चलते रूस के खिलाफ अपने विचार रख सकेंगे.

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम के साथ-साथ फेसबुक को भी रूस में बैन किया जा चुका है. फिलहाल, रॉसग्राम पर मेटा के हेड, मार्क जुकरबर्ग की तरफ से कोई बयान नहीं आया है.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment