नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच हालात काफी तनावपूर्ण हो चुके हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के भीतर सैन्य ऑपरेशन का ऐलान कर दिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने गवाहों के हवाले से खबर दी है कि पूर्वी यूक्रेन में रूसी सेना घातक हथियारों, टैंकों और तोपों के साथ घुस गई है।

वहीं, रिपोर्ट है कि पूर्वी यूक्रेन में रूसी सैनिकों ने अब अपना नया बेस बनाने का फैसला लिया है। रूस ने पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुगांस्क को स्वतंत्र राज्य घोषित करने के साथ ही मिंस्क समझौते को तोड़ दिया है और रूस के इस कदम के खिलाफ अमेरिका ने नए प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है। पढ़िए, रूस-यूक्रेन विवाद से जुड़े लाइव अपडेट्स।

यूक्रेन पर रूसी हमलों के बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने पांच रूसी विमान-हेलीकॉप्टर मार गिराए हैं. समाचार एजेंसी AFP ने इसकी जानकारी दी है. वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से इसका खंडन किया गया है. रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उसने यूक्रेन के एयरबेस और एयर डिफेंस अपने सटीक हथियारों से नष्ट कर दिए हैं.

रक्षा मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि रूसी सेना यूक्रेन के मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर को सटीक हथियारों से नष्ट कर रही है. बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार की सुबह यूक्रेन के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन की घोषणा कर दी है.

रूसी न्यूज एजेंसियों ने मंत्रालय की ओर से जारी बयान दिखाया, जिसमें कहा गया था कि ‘यूक्रेन का मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर, एयर डिफेंस फैसिलिटी, मिलिट्री एयरफील्ड्स और सशष्त्र सेनाओं के एविएशन को सटीक हथियारों से निष्क्रिय किया जा रहा है.’

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि उनका देश पूर्वी यूक्रेन में एक सैन्य अभियान चलाएगा. पुतिन ने अन्य देशों को आगाह किया कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास ‘के ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे.’ 

रूस के इस कदम पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन पर ‘बिना उकसावे वाले और अनुचित’ हमले की निंदा की और संकल्प किया कि इसके लिए दुनिया ‘रूस की जवाबदेही तय करेगी.’

रूस के सैन्य हमले शुरू करने पर, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश में ‘मार्शल लॉ’ की घोषणा की और नागरिकों से नहीं घबराने का आग्रह किया.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment