नई दिल्ली, नूपुर शर्मा के पैगंबर बयान के बाद भारत की छवि को वैश्विक स्तर पर चोट पहुंची है. जहां अब कई कुवैती सुपर मार्केट्स में भारतीय उत्पादों का बहिष्कार किया जा रहा है.

यह मामला फिलहाल थमता नज़र नहीं आ रहा है. जहां पैगंबर मोहम्‍मद की टिप्पणियों से नाराज़ कुवैती सुपरमार्केट ने भारतीय प्रोडक्‍ट्स को अपनी अलमारियों से हटा लिया है.

कुवैती अलमारियों से हटा भारत

भाजपाई कार्यकर्ताओं की टिप्पणी से विवाद अब थमता नज़र नहीं आ रहा है. जहाँ अब कुवैत की सुपरमार्केट में भारतीय उत्पादों का बहिष्कार किया जा रहा है. इस विवादित टिप्पणी को लेकर भारतीय दूत को तलब करने वाला ईरान, मध्‍य-पूर्व का नया देश बन गया है. पैगंबर पर किये गए कमेंट को इस्‍लाम के खिलाफ करार देते हुए अल अरदिया को-ऑपरेटिव सोसाइटी के स्‍टोर्स ने भारतीय चाय और अन्‍य उत्‍पादों को ट्रालियों में जमा कर दिया है.

अलमारियों के आगे क्या लिखा?

नूपुर शर्मा के इस विवादित बयान ने खाड़ी और मुस्लिम देशों के बीच भारत की छवि को खूब चोटिल किया है. जहां सऊदी अरब, कतर और क्षेत्र के अन्‍य देशों के अलावा मिस्र स्थित अल अजहर यूनिवर्सिटी ने भी भाजपा कार्यकर्ता के बयान की आलोचना की है. बता दें, रविवार को मामला बढ़ता देख भाजपा द्वारा अपनी प्रवक्ता को निलंबित कर दिया गया था. अब कुवैत सिटी के बाहर स्थित सुपरमार्केट में भारतीय उत्पाद जैसे चावल की बोरियों, मसालों और मिर्च की अलमारियों (shelves) को प्‍लास्टिक शीट्स से ढंका देखा गया है. इसकी कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इस सामान के बाहर अरबी भाषा में लिखा है कि “हमने भारतीय उत्‍पादों को हटा दिया है.”

क्या है मामला?

भाजपा की प्रवक्ता नूपुर शर्मा को रविवार के दिन भाजपा ने अपनी पार्टी से बाहर निकालते हुए निलंबित कर दिया था. पार्टी ने अपनी कार्यकर्त्ता को उस विवादित बयान के आधार पर बेदखल किया है जिसमें नूपुर शर्मा ने पैग़ंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. उन्होंने एक टीवी शो के दौरान यह बयान दिया था. इस मामले में अरब देशो की तीखी प्रतिक्रिया आई थी जहाँ भारतीय राजूदतों को तलब भी किया गया था. खाड़ी देश क़तर ने इस बयान की निंदा भी की थी. अब इस मामले पर अभिनेता ने भी अपना बयान दिया है.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment