9.6 C
London
Sunday, April 21, 2024

“भारत जोड़ो यात्रा” के दौरान राहुल गांधी ने पढ़ी सावरकर की चिट्ठी, जानें क्या कुछ बोले

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आज राहुल गांधी ने मीडिया से बात की. इस दौरान राहुल गांधी ने सावरकर की अंग्रेजों को लिखी हुई चिट्ठी भी पढ़कर सुनाई. राहुल ने कहा कि सावरकर ने डर की वजह से अंग्रेजों से माफी मांगी, लेकिन गांधीजी, नेहरू और पटेल ने कभी ऐसा नहीं किया.

राहुल गांधी ने सावरकर की चिट्ठी दिखाते हुए उसकी आखिरी लाइन भी पढ़ी. राहुल ने कहा सावरकर ने लिखा था, “सर, मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं.”

राहुल ने कहा कि अगर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस देखना चाहते हैं तो वो भी देख लें. सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की थी. मैं बहुत क्लियर हूं. इस दौरान राहुल ने कहा कि अगर सरकार को लग रहा है कि इस यात्रा से देश को नुकसान है तो उसे यात्रा रोकने की कोशिश करनी चाहिए.

कांग्रेस नेता ने कहा कि इस देश में एक ओर सावरकर और दूसरी ओर गांधी के विचारों की लड़ाई है. मेरी राय है कि सावरकर ने डर की वजह से चिट्ठी पर साइन किया तो वहीं नेहरू, पटेल गांधी सालों जेल में रहे, कोई चिट्ठी साइन नहीं की. सावरकर के चिट्ठी पर साइन करना हिंदुस्तान के सभी नेताओं के साथ धोखा था.

राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत करेंगे सावरकर के परिजन

वहीं राहुल गांधी द्वारा सावरकर की माफी वाली चिट्ठी दिखाई जाने पर विनायक दामोदर सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने नाराजगी जताई है. उन्होंने आरोप लगाया कि वीर सावरकर का “अपमान” किया गया. वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले के खिलाफ मुंबई के शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराएंगे.

संसद में हमारा माइक बंद होता था: राहुल

इस दौरान कांग्रेस सांसद ने कहा कि बीजेपी न्यायपालिका पर प्रेशर डालती है. ये परप्शेन ऊपर का है, जनता के पास जाने पर एकदम दिख जाता है. राहुल ने कहा कि हमने भारत जोड़ो यात्रा से पहले संसद में बात रखने की कोशिश की. नोटबंदी, जीएसटी, चाइना, बेरोजगारी पर हमारा माइक बंद हो जाता था. हमारे पास यानी पूरे विपक्ष के पास कोई रास्ता नहीं था. वहीं चुनावी राज्यों में प्रचार को लेकर भी राहुल ने कहा कि मैं भारत जोड़ो यात्रा में ही रहना चाहता हूं. अगर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे हमसे प्रचार में जाने के लिए कहेंगे तो जरूर जाऊंगा.

देश में डर, नफरत और हिंसा का माहौल: राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि देश में बीते 8 साल में नफरत, डर और हिंसा फैलाई जा रही है. बीजेपी नेता किसान, युवाओं से बात नहीं करते हैं. देश के युवाओं को सामने का रास्ता नहीं दिख रहा है. बेरोजगारी, महंगाई फैल रही है, किसान को सही दाम नहीं मिलता. इस माहौल के खिलाफ खड़ा होने के लिए हमने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की और ये कन्याकुमारी से कश्मीर तक जाएगी.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img