16.1 C
Delhi
Monday, December 5, 2022
No menu items!

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने किया इस्तीफा नहीं देने का फैसला

- Advertisement -
- Advertisement -

पाकिस्तान की सियासत में देर रात काफी उठापटक हुई। अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से बचने के लिए संसद के स्पीकर, डिप्टी स्पीकर ने अपने पद तक से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद रात करीब 12ः40 पर मतदान हुआ और विपक्ष के पक्ष में 174 वोट पड़े। इसी के साथ इमरान खान सत्ता से बाहर हो गए। संयुक्त विपक्ष ने शहबाज शरीफ को और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने शाह मोहम्मद कुरैशी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। सोमवार को विशेष सत्र के दौरान नए प्रधानमंत्री को चुना जाएगा। 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में बहुमत के लिए 172 मतों की आवश्यकता है।

01:44 AM, 11-Apr-2022

इमरान खान के समर्थकों ने उनके हटाने के खिलाफ पूरे पाकिस्तान में किया विरोध प्रदर्शन 

- Advertisement -

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सदस्यों ने रविवार को पाकिस्तान के कई शहरों में इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पीएम पद से हटाने के विरोध में रैलियां निकालीं। इस्लामाबाद, कराची, पेशावर, मलकंद, मुल्तान खानेवाल, खैबर, झांग और क्वेटा जैसे शहरों में विरोध रैलियों निकाली गईं, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने विपक्ष के खिलाफ नारेबाजी की।

01:31 AM, 11-Apr-2022

पाकिस्तान के राष्ट्रपति अल्वी ने इस्तीफा नहीं देने का फैसला किया

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी इस्तीफा नहीं देंगे। मीडिया खबरों के अनुसार अल्वी ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के नेतृत्व से सलाह मशविरा करने के बाद इस्तीफा नहीं देने का फैसला किया है। इमरान खान को शनिवार देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के जरिए प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था।

01:30 AM, 11-Apr-2022

इमरान खान ने पाकिस्तानियों को धन्यवाद दिया।

इमरान खान ने स्थानीय मीर जाफर्स द्वारा सत्ता में लाने के लिए अमेरिका समर्थित शासन परिवर्तन के खिलाफ विरोध करने के लिए पाकिस्तानियों को धन्यवाद दिया। सभी योग्य शातिरों का एक समूह सत्ता में आया है जिसे देश और विदेश में पाकिस्तानियों ने जोरदार रूप से खारिज कर दिया।

01:12 AM, 11-Apr-2022

नवाज शरीफ के लंदन स्थित आवास के बाहर पीटीआई समर्थकों ने किया प्रदर्शन

इमरान खान को विपक्षी दलों द्वारा रविवार को सत्ता से बाहर किए जाने के बाद लंदन में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के आवास के बाहर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के समर्थकों ने प्रदर्शन किया। लंदन में नवाज शरीफ के आवास एवेनफील्ड फ्लैट्स के बाहर इमरान खान के नेतृत्व वाली पीटीआई और पीएमएल-एन के समर्थकों के बीच टकराव भी हुआ। प्रदर्शनों के दौरान पाकिस्तान का झंडा थामे पीटीआई कार्यकर्ताओं ने पीएम को हटाने के खिलाफ नारेबाजी की। इस बीच, पीएमएल-एन के समर्थक भी नवाज शरीफ के साथ एकजुटता दिखाने के लिए एवेनफील्ड फ्लैट्स पहुंचे। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों समूहों के बीच स्थिति को नियंत्रित किया।

12:23 AM, 11-Apr-2022

शहबाज शरीफ के बेटे हमजा की सोमवार को धनशोधन मामले में विशेष अदालत के समक्ष पेशी संभव

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के साझा उम्मीदवार शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज सोमवार को धनशोधन मामले में विशेष अदालत के समक्ष पेश हो सकते हैं। संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) की विशेष अदालत ने चार अप्रैल को 14 अरब पाकिस्तानी रुपये के धनशोधन मामले में शहबाज और हमजा को आरोपित करने के लिए सोमवार (11 अप्रैल) को पेश होने को कहा था। शहबाज के वकील अमजद परवेज ने रविवार को बताया कि उनका मुवक्किल सोमवार को विशेष अदालत के समक्ष व्यक्तिगत पेशी से छूट प्रदान करने के अनुरोध वाली अर्जी दायर करेगा।

09:29 PM, 10-Apr-2022

‘पाक-चीन संबंधों के लिए शहबाज शरीफ इमरान से बेहतर’

चीन के आधिकारिक मीडिया ने पाकिस्तान के सियासी घटनाक्रम को लेकर प्रतिक्रिया दी और कहा कि चीन और पाकिस्तान के संबंधों को लिए शहबाज शरीफ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से बेहतर साबित हो सकते हैं। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि पाकिस्तान में शहबाज शरीफ के नेतृत्व में नई सरकार का गठन होने की संभावना है। चीन और पाकिस्तान के विश्लेषक मानते हैं कि आंतरिक सियासी बदलाव से दोनों देशों के मजबूत संबंधों पर असर नहीं पड़ने वाला है। 

07:52 PM, 10-Apr-2022

शहबाज को चुनाव लड़ने की अनुमति मिली तो इस्तीफा देंगे सभी पीटीआई सांसद

सत्ता से बाहर हुए इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने एलान किया है कि अगर प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार शहबाज शरीफ को चुनाव लड़ने की अनुमति दी गई तो पीटीआई के सभी सांसद सोमवार को इस्तीफा दे देंगे। यह एलान पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के बाद किया। उन्होंने कहा कि अगर शहबाज शरीफ के नामांकन दस्तावेजों पर हमारी आपत्तियों को नहीं सुना गया तो हम कल इस्तीफा दे देंगे।

07:40 PM, 10-Apr-2022

इमरान और पूर्व मंत्रियों को ईसीएल में डालने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कल

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व मंत्रियों के नामों को एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में शामिल करने और कथित धमकी वाले पत्र की जांच का निर्देश देने का अनुरोध करने वाले एक आवेदन पर इस्लामाबाद हाईकोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। यह याचिका मौलवी इकबाल हैदर ने दाखिल की है। उन्होंने इमरान खान, फवाद चौधरी, शाह महमूद कुरैशी, कासिम सूरी और असज मजीज का नाम ईसीएल में रखने की मांग की है।

07:21 PM, 10-Apr-2022

लंदन में भिड़े नवाज और इमरान के समर्थक

इमरान खान की पाकिस्तान की सरकार से रवानगी होने और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की देश वापसी की अटकलों के बीच लंदन में दोनों नेताओं के समर्थकों के बीच झड़प होने की जानकारी सामने आई है।

07:03 PM, 10-Apr-2022

छुट्टी पर गया शहबाज शरीफ के खिलाफ जांच रहा कर एफआईए अधिकारी

प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार शहबाज शरीफ के खिलाफ 14 अरब पाकिस्तानी रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहे संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) का एक शीर्ष अधिकारी इमरान खान के सरकार से बाहर होने के बाद अनिश्चितकाल के लिए छुट्टी पर चला गया है। रविवार को एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार एफआईए-लाहौर के प्रमुख मोहम्मद रिजवान की 11 अप्रैल 2022 से छुट्टी पर जाने की अर्जी को स्वीकार कर लिया गया है।

06:49 PM, 10-Apr-2022

पाकिस्तान में आज लोकतंत्र की जीत हुई है: बिलावल

बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा है कि हर असंवैधानिक तरीका अपनाने के बाद भी इमरान खान हमें रोक नहीं सके। लोकतंत्र की जीत हुई है।

05:34 PM, 10-Apr-2022

पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल ने दिया इस्तीफा, इमरान का जताया आभार

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अटॉर्नी जनरल खालिज जावेद ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने देश की सेवा करने के लिए अपनी ओर से पूरा प्रयास किया। मैं फरवरी 2020 से देश के अटॉर्नी जनरल के पद पर सवाएं दे रहा था। इसके लिए मैं इमरान खान का आभारी रहूंगा।

05:13 PM, 10-Apr-2022

इमरान खान ने की पीटीआई के संसदीय बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता

अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के बाद सत्ता खोने वाले इमरान खान ने अपनी पार्टी पीटीआई के संसदीय बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता है। दूसरी ओर, नेशनल असेंबली सचिवालय ने स्पष्ट किया है कि डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है। सूरी ने पहले अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

04:49 PM, 10-Apr-2022

पाकिस्तान के लोगों ने हमेशा अपनी संप्रभुता की रक्षा की है: इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि हमारा देश 1947 में आजाद हुआ था लेकिन सत्ता परिवर्तन की विदेशी साजिश के खिलाफ आज एक बार फिर स्वतंत्रता की लड़ाई शुरू हुई है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि इस देश के लोगों ने हमेशा अपनी संप्रभुता और लोकतंत्र की रक्षा की है।

पीटीआई ने किया नेशनल असेंबली में सामूहिक इस्तीफा देने का फैसला

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने नेशनल असेंबली में सामूहिक इस्तीफा देने का फैसला किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता फवाद चौधरी ने कहा है कि हम नई सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू करेंगे।

- Advertisement -
Jamil Khan
Jamil Khanhttps://reportlook.com/
journalist | chief of editor and founder at reportlook media network
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here