नई दिल्ली: जिन पांच राज्यों में विधानसभा (Assembly Election 2022) होने वाले हैं वहां जारी किए जाने वाले कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र (Corona vaccination Certificate) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तस्वीर नहीं होगी, क्योंकि वहां आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct ) लागू हो गई है. एक आधिकारिक सूत्र ने यह जानकारी दी.

सूत्र ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मोदी की तस्वीर को टीके के प्रमाणपत्र से हटाने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर जरूरी फिल्टर लगाएगा. चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की थी कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना 10 मार्च को होगी.

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सरकारों, उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने शनिवार को चुनावों की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा था कि विधानसभा चुनाव पूरी तरह से कोरोना नियमों के साथ होंगे.

एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण इन पांच चुनावी राज्यों में लोगों को जारी किये जाने वाले कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों से प्रधानमंत्री की तस्वीर हटाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय कोविन प्लेटफॉर्म पर आवश्यक फिल्टर लगाएगा.’’

मार्च 2021 में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ राजनीतिक दलों की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग के सुझाव पर असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में चुनावों के दौरान भी इसी तरह के कदम उठाये थे.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment