इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध चार कालेजों में नए विषयों में पीएचडी शुरू होगी। इसकी तैयारी विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुरू कर दी है। कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर विषय विशेषज्ञों ने निरीक्षण की प्रक्रिया की कवायद तेज कर दी है।

इसके बाद रिपोर्ट के आधार पर एकेडमिक काउंसिल में अंतिम मुहर के लिए रखा जाएगा।

विदित हो कि हमीदिया गर्ल्स डिग्री कालेज ने समाजशास्त्र, मध्यकालीन इतिहास और अंग्रेजी, आर्य कन्या डिग्री कालेज ने समाजशास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी और संगीत (वोकल), एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कालेज ने अंग्रेजी, मध्यकालीन इतिहास और शिक्षाशास्त्र, राजर्षि टंडन गर्ल्स डिग्री कालेज ने राजनीति विज्ञान और हिंदी विषय में पीएचडी के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन को प्रस्ताव भेजा था।

इविवि प्रशासन ने हिंदी विभाग के प्रो. संतोष कुमार भदौरिया के निर्देशन में गठित एक कमेटी ने कालेजों का निरीक्षण कर सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इसके बाद कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने विषय विशेषज्ञों का पैनल तैयार किया। पैनल ने कॉलजों में पहुंचकर वहां उपलब्ध संसाधनों आदि के बारे में जानकारी ली। अब जल्द ही रिपोर्ट तैयार कर डीन सीडीसी प्रो. पंकज कुमार को सौंप दिया जाएगा। इसके बाद अगली प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।

उधर डीन सीडीसी प्रो. पंकज कुमार ने कहा कि विशेषज्ञों की रिपोर्ट मिलने के बाद यह प्रस्ताव एकेडमिक काउंसिल में रखा जाएगा। वहां कुलपति की अध्यक्षता में सर्वसम्मति से मुहर लगने के बाद नए पाठ्यक्रमों में पीएचडी शुरु करने की मंजूरी कॉलेजों को प्रदान कर दी जाएगी।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment