पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) के पिछला साल खास नहीं रहा था. पहले न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड ने पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया था. पीसीबी इससे काफी नाराज था और विश्व स्तर पर उसकी काफी बेइज्जती भी हुई. पीसीबी के अध्यक्ष रमीज राजा (Rameez Raja) कीवी बोर्ड के इस फैसले को गलत बताया था.

न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (England Cricket Board) ने भी दौरे से माना कर दिया था. पाकिस्तानी मीडिया की खबरों के माने तो अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को इसके लिए हरजाना दिया गया है. हालांकि अब तक हरजाने की रकम का खुलासा नहीं हुआ है. इससे पीसीबी को बड़ी राहत मिली है.

सितंबर के महीने में न्यूजीलैंड की पाकिस्तान के दौरे पर गई थी. टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी थी. सीरीज का पहला मुकाबला रावलपिंडी स्टेडियम में खेला जाना था लेकिन टॉस से कुछ ही समय पहले मेहमान न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया.

न्यूजीलैंड ने भरा हरजाना

मीडिया खबरों के मुताबिक न्यूजीलैंड बोर्ड ने होटेल की बुकिंग, सुरक्षा, मार्केटिंग, ब्रॉडकास्टिंग के अलावा बाकी चीजों के खर्चे के पैसे दिए हैं. हालांकि न तो न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड और न ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसक रकम का खुलासा किया था. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि न्यूजीलैंड टीम दिसंबर 2022 में पाकिस्तान दौरा करके दो टेस्ट खेलेगी जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होंगे. पीसीबी ने कहा कि पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा और न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रमुख मार्टिन स्नीडन के बीच बातचीत में इस कार्यक्रम को मंजूरी दी गई है.

न्यूजीलैंड ने सुरक्षा कारणों की वजह से रद्द किया था दौरा

दौरा रद्द करते हुए न्यूजीलैंड ने अपने बयान में कहा था, ‘न्यूजीलैंड की टीम देश की सरकार से मिले सुरक्षा अलर्ट के बाद अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर रही है. टीम को इस शाम को पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में पहला वनडे मैच खेलना था. न्यूजीलैंड सरकार द्वारा दी गई जानकारी और न्यूजीलैंड क्रिकेट के सिक्योरिटी एडवाइजर्स की सलाह के बाद यह फैसला किया गया है कि टीम पाकिस्तान का दौरा जारी नहीं रखेगी. टीम के वापस लौटने के इंतजाम किए जा रहे हैं.’

न्यूजीलैंड ने भी दौरे को पूरा करने का फैसला किया था. दोनों बोर्ड के बीच बातचीत हुई थी. बातची के बाद राजा ने कहा, मैं बातचीत के नतीजे से खुश हूं. मैं मार्टिन स्नीडन और बोर्ड को सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं. पाकिस्तान अब मार्च 2022 से अप्रैल 2023 के बीच ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज , इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की 8 टेस्ट, 14 वनडे और 13 टी20 के लिए मेजबानी करता दिखाई देगा.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment