नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को लाहौर में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच (Pakistan vs Australia 3rd Test) में 115 रन से हराकर सीरीज 1-0 से जीत ली. ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज जीती है. पाकिस्तान को 351 रन का टारगेट मिला था जिसके जवाब में मेजबान देश टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन 235 रन पर ऑल आउट हो गई.

पाकिस्तान ने आखिरी सेशन में एक के बाद पांच विकेट गंवाए. इसी वजह से टीम को हार झेलनी पड़ी. हालांकि, इस मैच में अलीम डार (Aleem Dar) की अंपायरिंग को लेकर भी फैस खफा नजर आए. तभी तो पाकिस्तान की हार के बाद वो फैंस के निशाने पर आ गए और उन्हें ट्रोल किया जाने लगा.

लाहौर टेस्ट के पांचवें दिन पाकिस्तान ने 165 रन के स्कोर पर अपना चौथा विकेट गंवाया. फवाद आलम को पैट कमिंस ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मोहम्मद रिजवान आए. कप्तान बाबर आजम एक छोर पर पहले से ही डटे हुए थे. ऐसे में इस जोड़ी से पाकिस्तान को काफी उम्मीदें थीं. लेकिन, अलीम डार के एक गलत फैसले से पाकिस्तान की सारी उम्मीदें धरी की धरी रह गईं.

दरअसल, पाकिस्तान की दूसरी पारी का 71वां ओवर पैट कमिंस फेंकने आए. पहली गेंद पर बाबर आजम ने एक रन लिया. इसके बाद स्ट्राइक पर रिजवान आए. कमिंस ने तीसरी गेंद यॉर्कर फेंकी, जो तेजी से अंदर की तरफ आई. जब तक रिजवान बल्ला गेंद पर लाते, तब तक गेंद उनके जूते के अगले हिस्से से जा लगी. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उनके खिलाफ एलबीडब्यू की अपील की और अंपायर अलीम डार ने फौरन उंगली उठा दी.

अंपायर अलीम डार हुए ट्रोल
बाद में जब बॉल ट्रैकिंग रीप्ले में साफ नजर आया कि गेंद ऑफ स्टम्प के बाहर गिरी थी. फिर भी डार ने रिजवान को आउट दे दिया. उस समय पाकिस्तान के पास एक रिव्यू भी था. लेकिन बाबर आजम और रिजवान के बीच इसे लेकर कोई बात नहीं हुई और डार के आउट देते ही रिजवान पवेलियन की तरफ लौट गए. इस फैसले को लेकर अंपायर डार पाकिस्तानी फैंस के निशाने पर आ गए. एक यूजर ने ट्वीट किया कि अलीम डार पाकिस्तान को हराने के लिए सबकुछ कर रहे हैं. ईमानदारी से कहूं तो वो बूढ़े हो गए हैं और उस लेवल पर नहीं है, जिस पर वो पहले हुआ करते थे.

अलीम डार के फैसले पर सवाल उठे
एक अन्य यूजर ने अंपायर अलीम डार को लेकर ट्वीट किया, यह उम्मीद नहीं थी तुमसे. इसके अलावा कुछ फैंस बाबर-रिजवान पर भी बरसे. एक यूजर ने लिखा, वाकई, अलीम डार का खराब फैसला. बाबर-रिजवान की बड़ी गलती. गेंद सीधा ऑफ स्टम्प के बाहर गिरी थी. यह साफ नजर आ रहा था. यह पाकिस्तान का आखिरी रिव्यू था और बल्लेबाजों की आखिरी बेस्ट जोड़ी भी. ऐसे में इस रिव्यू को बचाने का कोई फायदा नहीं हुआ.

लाहौर टेस्ट में अकेला यही फैसला नहीं, बल्कि अलीम ने कई ऐसे निर्णय दिए, जिसे लेकर फैंस खफा हैं. उन्होंने एलेक्स कैरी को भी आउट दिया था. जबकि गेंद विकेट से टकराने के बाद विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के दस्तानों में चली गई थी. अंपायर के आउट देने की वजह से वहां पर हर कोई हैरान था. वहीं, दूसरे फील्ड अंपायर एहसान रजा पर भी फैंस ने भड़ास निकाली. इस पूरी सीरीज में खराब अंपायरिंग को लेकर कई बार सवाल उठे.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment