जोधपुर में लाउडस्पीकर पर हुआ बवाल अभी थमा नहीं है। अब एक बार फिर वहां दो पक्षों के बीच हिंसा हुई है। बताया जा रहा है कि ईद की नमाज के दौरान यह हंगामा बरपा। पुलिस ने इस हंगामे को शांत करने के लिए एक बार फिर लाठीचार्ज किया है।

हंगामा कर रहे लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस की तरफ से आंसूगैस के गोले भी छोड़े गये हैं।

बताया जा रहा है कि यहां पुलिस ने एक बार फ्लैग मार्च शुरू किया है। जानकारी के मुताबिक, आज ईद की नमाज के दौरान वहां भीड़ थी तब ही यह बवाल हुआ है। हंगामा कर रहे लोगों ने करीब एक दर्जन गाड़ियों को नुकसान पहुंचाया है। इन गाड़ियों के कांच टूटे हैं। पुलिस की चार गाड़ियों में भी तोड़फोड़ हुई है। फिलहाल स्थिति कंट्रोल में बताई जा रही है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, भाजपा विधायक सूर्यकांता व्यास,सहित भाजपा के कई नेताओं ने वहां धरना भी दिया है।

इससे पहले जोधपुर के जालोरी गेट चोराहे पर सोमवार की देर रात लाउडस्पीकर व झंडे हटाने को लेकर दो पक्षों के बीच पथराव हो गया था। दोबारा फिर इसी जगह पर हंगामा शुरू हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एक समुदाय के लोग स्वतंत्रता सेनानी बाल मुकुंद बिस्सा की मूर्ति पर लगे झंडे को लेकर और जालोरी इलाके में ईद को लेकर टांगे गए बैनर को लेकर नारे लगाने लगे। 

प्रदर्शनकारियों ने झंडा और बैनर को हटा दिया। जिसकी वजह से यहंगामा शुरू हुआ। इसके बाद दूसरे समुदाय के लोग आक्रोशित हो गए और फिर दो पक्षों के बीच हंगामा शुरू हुआ। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच पत्थरबाजी शुरू हो गई। 

इंटरनेट सेवा बंद

जोधपुर शहर में देर रात पथराव की घटना के बाद रात दो बजे जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने शहर में इंटरनेट सेवा बंद करने के आदेश जारी कर दिए। मंगलवार एक बजे से अनिश्चित काल के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर करने के आदेश दिए हैं। साथ ही पुलिस ने सवेदनशील क्षेत्रों व घटना स्थल पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

शहर में देर रात हुए पथराव में डीसीपी भुवन भूषण यादव, एसएचओ अमित सियाग सहित दो कॉन्स्टेबल घायल हो गए। इन सब के बीच जोधपुर ज़िला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने जोधपुर में इंटरनेट सेवा को अनिश्चित काल के लिए बंद करने के आदेश जारी कर दिए थे।

CM ने की शांति की अपील

इधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। गहलोत ने मंगलवार की सुबह ट्वीट किया, ”जोधपुर के जालौरी गेट के निकट दो गुटों में झड़प से तनाव पैदा होना दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रशासन को हर कीमत पर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।”

गहलोत ने लोगों ने शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा, ”जोधपुर, मारवाड़ की प्रेम एवं भाईचारे की परंपरा का सम्मान करते हुए मैं सभी पक्षों से मार्मिक अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें एवं कानून-व्यवस्था बनाने में सहयोग करें।”

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment