13.8 C
London
Wednesday, May 22, 2024

ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए पैसे वसूलने का प्लान फिलहाल के टला, 2 कॉलर में नजर आएंगे वेरिफाई टिक

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्‍ली. सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) का इस्‍तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बड़ी खबर है. अभी तक ट्विटर पर ब्‍लू टिक के लिए 8 डॉलर वसूलने पर अड़े एलन मस्‍क ने फिलहाल अपनी यह प्‍लानिंग टाल दी है. मस्‍क ने सोमवार को ट्वीट कर बताया कि फिलहाल ब्‍लू टिक के लिए सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस को होल्‍ड पर डाला जा रहा है और इसे रीलांच किया जाएगा. पहले इसे नवंबर के आखिर तक लांच किए जाने की तैयारी थी, लेकिन इसमें कुछ और बदलाव किए जा रहे हैं.

मस्‍क ने ट्वीट कर बताया कि यूजर्स के अकाउंट को सत्‍यापित करने वाली ब्‍लू टिक का सब्‍सक्रिप्‍शन रीलांच करने का प्‍लान फिलहाल टाला जा रहा है. हम फेक अकाउंट या स्‍पैम पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए कुछ और तैयारियां कर रहे हैं. यही कारण है कि तय समय के भीतर ब्‍लू टिक सब्‍सक्रिप्‍शन को लांच करने में देरी हो रही है. इससे पहले मस्‍क ने कहा था कि जिन यूजर्स को ब्‍लू टिक ऑथेंटिकेशन लेना है, उन्‍हें इसके लिए 8 डॉलर प्रति महीने का सब्‍सक्रिप्‍शन लेना होगा. उनके इस फैसले की काफी आलोचना भी हुई थी, लेकिन मस्‍क अपने फैसले पर अड़े रहे.

दो कलर में आ सकता है टिक मार्क
मस्‍क ने संकेत दिया है कि ऑथेंटिकेशन सब्‍सक्रिप्‍शन की रीलांचिंग के बाद टिक मार्क को भी दो कलर में लाया जाएगा. इसके तहत व्‍यक्तिगत खातों के लिए टिक मार्क का कलर तो नीला ही रहेगा, लेकिन ऑर्गेनाइजेशंस यानी कंपनियों अथवा संगठनों के लिए अलग कलर में टिक मार्क हो सकता है. यानी अब सभी यूजर्स का टिक मार्क एक ही कलर का नहीं रहेगा.

कब है लांच की प्‍लानिंग
ट्विटर ने फिलहाल ब्‍लू टिक के लिए 8 डॉलर का सब्‍सक्रिप्‍शन शुल्‍क वसूलने का प्‍लान टाल दिया है. मस्‍क ने बताया कि फेक अकाउंट की बढ़ती संख्‍या पर रोक लगाने के लिए तकनीकी तौर पर कुछ और बदलाव किए जा रहे हैं. उसके बाद 29 नवंबर के बाद ही इस सेवा को दोबारा शुरू किया जाएगा. अभी तक ब्‍लू टिक मार्क सिर्फ पॉलिटिशियन, सेलिब्रिटी, जर्नलिस्‍ट व अन्‍य पब्लिक फिगर वाली हस्तियों को ही दिया जाता था. हालांकि, अब मस्‍क ने पैसे कमाने के लिए इस सुविधा को सभी यूजर्स तक पहुंचाने की बात कही है.

क्‍यों शुल्‍क वसूलने पर अड़े हैं मस्‍क
एलन मस्‍क ने ट्विवटर को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर की भारी-भरकम राशि चुकाई थी. इसके लिए मस्‍क को मोटा कर्ज भी लेना पड़ा और यही कारण है कि अब वे हर तरह से पैसे निकालने का जुगाड़ कर रहे हैं. इसके लिए मस्‍क ने ब्‍लू टिक पर 8 डॉलर का मोटा शुल्‍क वसूलने की बात कही थी. यह सुविधा नवंबर की शुरुआत में ही लांच होने वाली थी, लेकिन सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर फेक अकाउंट की बढ़ती संख्‍या की वजह से मस्‍क ने अपना यह प्‍लान फिलहाल टाल दिया है.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img