15.6 C
London
Wednesday, May 29, 2024

अब बिना इंटरनेट ही कर सकते है पैसे ट्रांसफर, जानिए कमाल की ट्रिक इमरजेंसी में आएगी काम

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

डिजिटल पेमेंट करने के लिए फोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी का होना जरूरी है। हालांकि, कई ऐसे भी मौके आते हैं, जब हम इंटरनेट न होने के कारण UPI या वॉलिट पेमेंट नहीं कर पाते। इसीलिए आज हम आपको एक खास और बेहद काम की ट्रिक बताने वाले हैं। इस ट्रिक की मदद से आप फोन में इंटरनेट न होने पर भी गूगल पे, फोन पे, पेटीएम और अमेजन पे जैसे डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे। इतना ही नहीं, इस ट्रिक को अपनाकर आप छोटे फीचर फोन से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। 

अलग-अलग प्लैटफॉर्म्स पर डिजिटल पेमेंट करने के लिए यूजर *99# डायल कर सकते हैं। USSD नाम की इस सर्विस को नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नवंबर 2012 में लॉन्च किया था। USSD और UPI के आने से यूजर बिना इंटरनेट के भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं।

*99# डायल करके यूं करें डिजिटल पेमेंट
1- बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट करने के लिए सबसे पहले BHIM ऐप पर रजिस्टर करके एक UPI अकाउंट बनाएं। रजिस्ट्रेशन के दौरान अपने उसी फोन नंबर को एंटर करें जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है। 

2- फोन से *99# डायल करने के बाद आपके फोन की स्क्रीन पर 7 ऑप्शन वाला मेन्यू आएगा। इसमें सेंड मनी, रिसीव मनी, चेक बैलेंस, माई प्रोफाइल, पेंडिंग रिक्वेस्ट, ट्रांजैक्शन और UPI पिन का ऑप्शन मौजूद रहता है। 

3- पैसे भेजने के लिए ऑप्शन 1 से रिप्लाई करें। ऐसा करने से आप UPI ID, बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड और फोन नंबर की मदद से ट्रांजैक्शन को पूरा कर सकते हैं। 

4- अगर आप UPI ऑप्शन को चुनते हैं, तो आपको उस यूजर का UPI ID एंटर करना होगा, जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। अगर आप बैंक अकाउंट सिलेक्ट करते हैं, तो आपको बेनिफिशियरी का बैंक अकाउंट नंबर और बैंक का IFSC कोड एंटर करना होगा। वहीं, अगर आप फोन नंबर ऑप्शन को चुनते हैं, तो आपको रिसीपिएंट के फोन नंबर को एंटर करने की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आप जितने पैसे सेंड करना चाहते हैं, उसे एंटर करें।  

5- आखिरी स्टेप में आपको अपना UPI PIN एंटर करके सेंड ऑप्शन को प्रेस या टैप करें। ट्रांजैक्शन पूरा होने पर आपके फोन की स्क्रीन पर ट्रांजैक्शन पूरा होने का नोटिफिकेशन डिस्प्ले होगा। इस सर्विस के लिए आपको 50 पैसे का सर्विस चार्ज भी देना होगा।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here