By Saraf Ali |reportlook.com

एक कलात्मक माहौल में पले-बढ़े Furquan को अपनी संवेदनाओं को कई तरह से आकार देने में मदद मिली। Budgam में अपने गाँव के हरे भरे घास के मैदानों से घर वापस जाने से लेकर शहरों में गाड़ी चलाने तक और सीखने के लिए शहर ,”उनका कहना है कि उन्होंने संगीत के साथ “गहरी जड़ें” बनाईं। Khansahib Degree College, के प्रथम वर्ष के छात्र फुरकान कहते हैं, “मैं अपने कश्मीरी महान गायक अब्दुल राशिद से काफी प्रभावित हूं।
Syed Zahoor के साथ एक संक्षिप्त मुठभेड़ के बाद, जो उस्ताद (शिक्षक) बन गए, उन्होंने मूल बातें से हारमोनियम सीखना शुरू कर दिया और फिर सूफी सभाओं में भाग लेना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि इसके बाद उन्हें कश्मीर के महान गायक उस्ताद इरफान से रबाब सीखने को मिला, जिन्हें “सर्वश्रेष्ठ जोड़ी Irfan Bilal ” के नाम से भी जाना जाता है।
उस एक्सपोजर और अनुभव का उपयोग करके वह इस सप्ताह की शुरुआत में अपना पहला एकल, “Khatah” बनाने और रिलीज़ करने में सक्षम था। ऐसा नहीं है कि विचारों या ग्राहकों की संख्या से विचलित हो,.”गायक-गीतकार ने काफी वाक्पटुता से कहा, “मैं, एक कलाकार के रूप में, युवाओं को सलाह देता हूं कि वे अपनी संस्कृति की जड़ों से चिपके रहें और अपनी मातृभाषा से प्यार करें, और उन चीजों को करें जिनमें आप अच्छे हैं।”
उन्होंने कहा, “मेरा एकमात्र उद्देश्य अपनी कला के माध्यम से दुनिया भर में कश्मीरी संस्कृति को बढ़ावा देना है और मैं चाहता हूं कि मेरे लोग जो कुछ भी पेश करते हैं, उससे जुड़ें।”

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Saraf Ali

Saraf Ali Bhat is writer, author, a columnist and has always been a compulsive storyteller. Everything that happens to him, everything he sees or reads about, suggests a story. The Smile Worth A Billion...

Leave a comment