11.2 C
London
Thursday, February 29, 2024

अब Facebook और Instagram पर ब्लू टिक लेना आसान, बस इतने रुपये खर्च करने होंगे

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

टेक्नोलॉजी: एक समय था जब सोशल मीडिया ऐप्स पर ब्लू टिक फ्री में मिलता था और इस वेरिफिकेशन बैज के मिलने पर लोग खुश होते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि अब हर कोई पैसे देकर सोशल मीडिया ऐप्स पर ब्लू टिक ले सकता है.

ट्विटर ने ब्लू टिक के लिए ‘ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन’ दुनिया भर में शुरू किया. अब इसके बाद मेटा ने भी अपने प्रोडक्ट्स के लिए पेड वेरिफिकेशन सर्विस का ऐलान कर दिया है. यानी अब फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आप पैसे देकर आसानी से ब्लू टिक हासिल कर सकते हैं.

इतने रुपए भरने होंगेमेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए ये बात शेयर की कि अब मेटा भी पेड वेरिफिकेशन सर्विस शुरू करने जा रहा है. वेब यूजर्स को हर महीने 11.99 डॉलर यानी 982 रुपये और आईओएस यूजर्स को 14.99 डॉलर यानी करीब 1,240 रुपये खर्च करने होंगे. फिलहाल एंड्रॉयड के लिए ये सर्विस शुरू नहीं की गई है. फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए पेड़ सर्विस अभी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू की गई है जो धीरे-धीरे अन्य देशों में भी शुरू की जाएगी.

ट्विटर ब्लू टिक के लिए लेता है इतने पैसे

ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने वेब यूजर से 650 रुपये और एंड्रॉयड और आईओएस यूजर से 900 रुपये चार्ज करता है.

ध्यान दें, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आप गवर्नमेंट आईडी के जरिए अपना अकाउंट वेरीफाई कर ब्लू टिक हासिल कर सकते हैं. यानि पेमेंट करने के बाद आपको ब्लू टिक के लिए आईडी को सबमिट करना होगा जबकि ट्विटर पर पेमेंट करते ही आपको ब्लू टिक मिल जाता है. मेटा ने पेड वेरिफिकेशन की सर्विस केवल एकाउंट्स (इंडिविजुअल अकाउंट) के लिए जारी की है न कि पेज (page) के लिए. जो लोग पेड़ सर्विस को खरीदेंगे उन्हें बेहतर कस्टमर सपोर्ट और सिक्योरिटी मिलेगी.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img