नगालैंड कांग्रेस ने नगा मुद्दे के समाधान के लिए सभी 60 विधायकों से इस्तीफा देने का आग्रह किया

मनोरंजननगालैंड कांग्रेस ने नगा मुद्दे के समाधान के लिए सभी 60 विधायकों से इस्तीफा देने का आग्रह किया

कोहिमा, 18 जुलाई कांग्रेस की नगालैंड इकाई ने लंबे समय से चल रहे नगा विद्रोह के राजनीतिक समाधान का मार्ग प्रशस्त करने के लिए राज्य विधानसभा के सभी 60 विधायक से इस्तीफा देने का अनुरोध किया है।

नगालैंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एनपीसीसी) की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) ने कांग्रेस भवन में 16 जुलाई को हुयी बैठक में इस संबंध में अपील जारी करने का फैसला किया। इसके बाद रविवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति के माध्यम से यह अपील की गयी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति और असम-नगालैंड सीमा पर गड़बड़ी पर काफी चर्चा और विचार-विमर्श के बाद पीएसी ने सर्वसम्मति से तीन सूत्री प्रस्ताव पारित किया।

एनपीसीसी ने ‘‘सभी 60 विधायकों से इस्तीफा देने और राजनीतिक समाधान के तत्काल क्रियान्वयन का मार्ग प्रशस्त करने का आग्रह किया क्योंकि भारत सरकार के वार्ताकार और नागालैंड के राज्यपाल के अनुसार बात करने के लिए और कुछ नहीं है।’’ यह सलाह नगालैंड विधानसभा द्वारा हाल ही में नगा राजनीतिक मुद्दे पर एक कोर कमेटी के गठन के बाद आई है।

राज्यपाल आर एन रवि ने राज्य विधानसभा में संबोधन सहित विभिन्न मौकों पर कहा था कि केंद्र और नगा राजनीतिक समूहों के बीच नगा राजनीतिक वार्ता सफलतापूर्वक संपन्न हो गई है और अब अंतिम समाधान के लिए तेजी से आगे बढ़ने की जरूरत है।

एनपीसीसी की विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘उनका इस्तीफा केवल राजनीतिक समाधान के क्रियान्वयन के प्रति उनकी ईमानदारी को प्रदर्शित करेगा।’’

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles