Ola S1 pro में भीषण आग लगने की घटना सामने आई है। मामला महाराष्ट्र के पुणे का बताया जा रहा है। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 31 सेकेंड के इस वीडियो में एक ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर एक सड़क किनारे खड़ा दिख रहा है, जिसमें धुंआ और आग की लपटें उठ रही हैं। 

ओला ने आग लगने की घटना की पुष्टि की है। कंपनी ने कहा कि उसे पुणे में ओला एस1 प्रो में आग लगने की जानकारी मिली है और आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। कंपनी ने बताया कि स्कूटर के चालक पूरी तरह सुरक्षित हैं। फिलहाल आग लगने के सही कारण का तो पता नहीं लग सका, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि ऐसा लिथियम-आयन बैटरी के क्षतिग्रस्त होने या शॉर्ट-सर्किट होने पर हो सकता है।

लिथियम आयन बैटरी में लगी आग को बुझाना काफी मुश्किल होता है। पानी के संपर्क में आने पर यह तुरंत हाइड्रोजन गैस और लिथियम-हाइड्रॉक्साइड पैदा करती है। हाइड्रोजन गैस से आग लग जाती है। बहरहाल, वजह कोई भी हो लेकिन इस तरह से एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगना निश्चित रूप से एक डरावनी घटना है। 

बता दें कि यह स्कूटर 115kmph की टॉप स्पीड और 180KM तक की फुल चार्जिंग रेंज के साथ आता है। इसकी कीमत 1,29,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.98kWh की बैटरी दी जाती है। बैटरी के अंदर की कोशिकाओं को छोड़कर, ओला एस 1 पूरी तरह से लोकलाइज प्रोडक्ट है। 

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment