मध्य प्रदेश के बैतुल जिले में एक युवती ने दलित युवक से लव मैरिज कर ली. लड़की का परिवार इस शादी के खिलाफ था. गुस्साए घरवालों ने पहले शादी तोड़ने का दबाव बनाया. जब बात नहीं बनी तो उन्होंने जबरन नर्मदा में स्नान करवाकर लड़की का शुद्धिकरण कराया. ऑनर किलिंग के डर से कपल से पुलिस से सुरक्षा की मांग की है. पुलिस ने महिला के पिता और तीन रिश्तेदारों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है.

आज तक के राजेश भाटिया के मुताबिक मामला जिले के चोपाना थाना क्षेत्र का है. साक्षी यादव नर्सिंग की पढ़ाई कर रही है. पिछले साल उसने 27 साल के अमित अहिरवार से आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली. साक्षी की शादी के बारे में उसके पिता को जानकारी थी, इसके बावजूद उन्होंने साक्षी की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवा दी. साक्षी ने बताया,

“11 मार्च 2020 को मैंने शादी की थी. 4 जनवरी 2021 को मैंने इसके बारे में अपने पिता को भी बात दिया था. इसके बाद मेरे पिता मुझसे कई बार मिले, फिर भी उन्होंने चोपाना थाने में मेरे गायब होने की FIR करवा दी.”  
पुलिस ने FIR पर एक्शन लेते हुए साक्षी को उसके पिता के घर पहुंचा दिया. इसके बाद परिवार ने नर्सिंग की पढ़ाई पूरी करने के लिए साक्षी को राजगढ़ भेज दिया.

साक्षी ने बताया कि रक्षा बंधन के चलते 18 अगस्त को उसके पिता उसे हॉस्टल से घर ले गए. इसके बाद उसे होशंगाबाद ले जाया गया जहां नर्मदा में उसका कथित शुद्धिकरण करवाया गया. लोगों के सामने पहले उसके बाल काट गए और फिर जबरन उसे अर्ध-नग्न कर नर्मदा में डुबकी लगवाई गई. दलित युवक से शादी की वजह से परिवार ने ऐसा किया.

युवती का आरोप है कि उस पर दबाव बनाया जा रहा है कि वह अपने पति को तलाक देकर अपनी ही जाति में शादी कर ले. वहीं साक्षी के पति ने उनकी ऑनर किलिंग की आशंका जताई है. शादी के बाद से ही दोनों को जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. साक्षी के मुताबिक उसके मामा की तरफ से ये धमकियां दी जा रही हैं. अमित ने साक्षी के घरवालों से दोनों को खतरा होने के कारण बेतुल कोतवाली में एसपी को लिखित शिकायत भी दी थी. लेकिन इसके बावजूद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की.

पुलिस ने शनिवार, 29 अक्टूबर को साक्षी के पिता और तीन रिश्तेदारों के खिलाफ धारा 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान करना), 506 (आपराधिक धमकी के लिए दण्ड)  समेत कई धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है. महिला डेस्क की प्रभारी डीएसपी पल्लवी गौड़ के मुताबिक साक्षी ने अपनी शिकायत में बताया कि जाति से बाहर जाकर शादी करने के कारण परिवार इस शादी के खिलाफ है. शुद्धिकरण की बात का शिकायत में उल्लेख है. इस मामले की जांच कर रहे हैं.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment