2.5 C
London
Tuesday, February 27, 2024

लखनऊ: होली के दिन जुम्मा और शब ए बारात, बदला गया जुम्मे की नमाज का समय

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

लखनऊ, 17 मार्च: यूपी की राजधानी लखनऊ में होली के मद्देनजर मस्जिदों में जुमे की नमाज का वक्त बदला गया है। इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली की ओर से जारी एडवाइजरी पर अम्ल करते हुए मस्जिदों में 12:30 बजे होने वाली नमाज अब 1:30 पढ़ी जाएगी। इसके साथ ही लोगों से अपने घर के पास की मस्जिद में नमाज पढ़ने की अपील की गई है।

18 मार्च को ही जुमा, शबे-बरात और होली

दरअसल, इस बार 18 मार्च को ही जुमा, शबे-बरात और रंगों का त्योहार होली है। ऐसे में ऐशबाग ईदगाह इमाम खालिद रशीद फरंगी महली ने होली के जश्न के बाद सभी से नमाज की अपील की है। होली और शबे-बारात को लेकर एडवाइजरी जारी की गई थी।

फरंगी महली ने कहा कि जुमा, शबे बरात और होली एक ही दिन होना इत्तेफाक की बात है। इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी में जिक्र किया गया कि उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने ईदगाह में आकर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली से मुलाकात की और इत्मीनान दिलाया कि तीनों अवसरों पर उचित शांति व्यवस्था बनाई जाएगी और कोई अनहोनी नहीं होने दी जाएगी।

मौलाना खालिद रशीद ने जारी की एडवाइजरी, दिए ये सुझाव

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। इसमे कहा गया है कि होली के दिन शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग किसी दूर की मस्जिद में नमाज पढ़ने के बजाए अपने घर के पास की मस्जिद में नमाज पढ़े।

इसके साथ ही मस्जिदों से नमाज के समय में बदलाव करने की अपील की गई। ऐशबाग ईदगाह इमाम खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि यह तीनों अवसर मुसलमानों और हिन्दुओं के लिए एहतिराम और खुशी के होते हैं। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि 18 मार्च को जुमा, शबे बरात और होली पर देश की गंगा जमुनी तहजीब के साथ एक दूसरे के धार्मिक जज्बात का ख्याल रखें।

मुसलमान अपने-अपने मोहल्ले की मस्जिद में ही नमाज अदा करें। उन्होंने कहा कि जिन मस्जिद में जुमे की नमाज 12:30 से एक बजे के बीच में होती हैं वहां 30 मिनट आगे बढ़ा दें। शबे बरात में मुसलमान अपने मरहूम रिश्तेदारों के ईसाले सवाब के लिए कब्रिस्तान जाते हैं, वह शाम पांच बजे के बाद ही जाएं। जामा मस्जिद ईदगाह लखनऊ में जुमे की नमाज का समय 12:45 से बढ़ाकर 18 मार्च को 2 बजे कर दिया गया है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khanhttps://reportlook.com/
journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here