नई दिल्ली. रेगिस्तानी पहचान और भीषण गर्मी के रूप में मशहूर सऊदी अरब (Saudi Arab) में बर्फ देखकर लोग रोमांचित हैं. नए साल के पहले ही दिन इस बार सऊदी के लोगों को बर्फबारी (Snowfall) देखने का मौका मिला जो अपने आप में दुर्लभ है. गल्फ न्यूज के मुताबिक सउदी अरब के ताबुक(Tabuk) क्षेत्र में शनिवार सुबह को भारी बारिश और बर्फबारी हुई.

लोग इस बर्फबारी के वीडियो को सोशल मीडिया (social media) पर पोस्ट कर रहे हैं जो खूब वायरल (Viral Video) हो रहा है. सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पोस्ट किए गए इस वीडियो में जबल अल-लॉज (Jabal al-Lawz) को दिखाया गया है जिसमें बर्फ रेगिस्तान के नीचे दबी है. कहीं-कहीं रेत के उपर भी बर्फ दिख रही है. इस वीडियो पर लोगों के कई तरह कमेंट्स मिल रहे हैं.

सोशल मीडिया यूजर मोहम्मद अलयाहया (Mohammed Alyahya) ने इस वीडियो को पोस्ट किया है. इस क्लिप को लाखों व्यूज और लाइक्स मिल चुके हैं. मोहम्मद अलयाहया ने कैप्शन में लिखा है सऊदी अरब के रेगिस्तान में बर्फ से ढकी रेत. इस वीडियो में रेगिस्तान की परतों में ढकी बर्फ को दिखाया गया है. जैसे ही रेगिस्तान की परत को हटाता है नीचे बर्फ की सफेद चादर दिखती है. यह दृश्य सऊदी के लोगों के लिए कौतूहल का विषय है.

सऊदी अरब में बर्फबारी दुर्लभ
दरअसल, सऊदी अरब में बर्फ दिखना बेहद दुर्लभ है. 2013 में मक्का-मदीना में 80 साल बाद बर्फ दिखी थी. इसके बाद 2016 में सऊदी अरब के कुछ हिस्सों में बर्फबारी हुई. अब इस बार नए साल के दिन बर्फबारी देख सऊदी के लोग रोमांचित हैं. लोग अपने-अपने घरों से निकलकर बर्फ को देखने निकल पड़े हैं. साल के पहले दिन सऊदी के उत्तर-पश्चिमी शहर ताबुक (Tabuk) में जमकर बर्फबारी हुई. सोशल मीडिया पर इसके कई फोटो और वीडियो वायरल हो रहे हैं. एक वीडियो में सऊदी पुरुष बर्फबारी की खुशी में पारंपरिक नृत्य करते नजर आ रहे हैं. कई लोग बर्फ का आनंद लेते हुए इन्हें शेयर कर रहे हैं. एक अन्य ट्विटर यूजर ने भी जबल अल-लॉज का एक वीडियो शेयर किया है जो बर्फ से ढका हुआ है.

भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना 
सऊदी अरब में हुई भीषण बर्फबारी पूरे खाड़ी देशों के लिए एक बेहद दुर्लभ घटना बताई जा रही है. नेशनल सेंटर फॉर मेटेरोलॉजी (NCM) ने सऊदी अरब के कुछ हिस्सों में सोमवार तक गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है.

एनसीएम के मुताबिक, रियाद, मक्का, मदीना, पूर्वी प्रांत अल-बहा, असीर, जज़ान, अल-क़ासिम, तबुक, अल-जौफ और ओला के क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है. कहीं-कहीं बर्फबारी के कारण विजिबिलिटी बहुत कम होने की आशंका जताई जा रही है.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment