मुंह से बदबू (Bad Smell from Mouth) आना एक आम समस्या है. इसकी वजह से कई बार शर्मिन्दगी भी झेलनी पड़ती है. आमतौर पर मुंह की साफ सफाई का खयाल न रखना, धूम्रपान, मुंह का सूखापन, पायरिया या मसूड़ों की कोई बीमारी आदि को इसकी वजह माना जाता है. ऐसी स्थिति में लोग माउ​थ फ्रेशनर्स (Mouth Fresheners) वगैरह लेकर इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन कई बार इससे बात नहीं बनती और सारे उपाय बेअसर हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में आपको विशेषज्ञ (Specialist) से परामर्श करना चाहिए क्योंकि मुं​ह की बदबू आना किसी अन्य समस्या का संकेत भी हो सकता है. यहां जानिए मुंह की बदबू के कारण.

गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल इंफेक्शन

कई बार पेट में किसी तरह का इंफेक्शन होने से पेट तो खराब होता ही है, साथ ही मुंह से बदबू आने की समस्या भी हो सकती है. हेलिकोबैक्टर फायलोरी इंफेक्शन पेट और छोटी आंत में होने वाला संक्रमण है. इससे पीड़ित लोगों को अक्सर मुंह से दुर्गन्ध आने की समस्या होती है.

डायबिटीज

मुंह की दुर्गन्ध डायबिटीज की ओर भी इशारा करती है क्योंकि ये डायबिटीज के लक्षणों में से एक है. ये खून में कीटोन का स्तर बढ़ने से होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज के मुंह से एसिटोन जैसी स्मेल आती है.

किडनी की समस्या

किडनी की समस्या होने पर भी मुंह से बदबू की समस्या हो जाती है. जब किडनी यूरिया को फिल्टर नहीं कर पाती तो ब्लड स्ट्रीम में यूरिया की मात्रा बढ़ने लगती है. ऐसी स्थिति में मुंह से दुर्गन्ध आने की समस हो सकती है. इसके अलावा किडनी के मरीजों में मुंह सूखने की समस्या भी देखने को मिलती है, इससे भी मुंह से बदबू आ सकती है.

फेफड़ों का संक्रमण

फेफड़े का संक्रमण भी सांस की बदबू का कारण बन सकता है. टॉन्सिलाइटिस, टॉन्सिल स्टोन्स, साइनस और ब्रोंकाइटिस की परेशानी होने पर बलगम बाहर निकलता है, जिससे मुंह से बदबू आ सकती है. इस समस्या में कई बार बलगम और सांस बदबूदार हो जाते हैं.

लिवर की समस्या

अगर आपका लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो शरीर में विषैले तत्व बढ़ जाते हैं. ऐसे में मुंह में बदबू आने की परेशानी हो सकती है. इसके अलावा क्रैश डायटिंग के दौरान भी अक्सर लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment