प्योंगयांग: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन (North Korean Leader Kim Jong Un) की सेहत को लेकर एक बार फिर चर्चा शुरू हो गई है. इसकी वजह है सामने आईं उनकी कुछ नई तस्वीरें, जिसमें तानाशाह के सिर के पीछे एक धब्बा दिखाई दे रहा है. यह धब्बा क्या है और कैसे बना, यह तो नहीं पता चला है, लेकिन इसे बैंडेज से कवर करने का प्रयास जरूर किया गया है. बता दें कि कुछ दिन पहले सामने आईं तस्वीरों में किम काफी कमजोर नजर आ रहे थे और दावा किया गया था कि उनका वजन काफी कम हो गया है.

Military Event में आए नजर

NK न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 24-27 जुलाई को एक मिलिट्री इवेंट के दौरान नजर आए तानाशाह किम जोंग उन के सिर के पीछे एक निशान देखा गया. इसके बाद 27-29 जुलाई के बीच एक वॉर वेटरन कॉन्फ्रेंस के फुटेज में भी यह दिखाई दिया, जबकि जून में यह नहीं था. लिहाजा, माना जा रहा है कि किसी चोट या फिर किसी ऑपरेशन की वजह से ऐसा हुआ होगा. 

कहीं ये भी Propaganda तो नहीं?

कोरिया के स्टेट मीडिया की तस्वीरों में किम के सिर पर कुछ पोस्टेज स्टाम्प की साइज के बैंडेज दिखाई दे रहे हैं. बता दें कि नॉर्थ कोरिया का मीडिया दशकों से यह प्रोपेगेंडा फैलाता रहा है कि सुप्रीम लीडर जनता की भलाई के लिए अपनी सेहत की चिंता नहीं करते हैं. ऐसे में यह भी संभव है कि इन तस्वीरों में कोई सच्चाई न हो और इन्हें जानबूझकर शेयर किया गया हो.

घटता वजन चर्चा का विषय

वैसे आमतौर पर किम की सेहत के बारे में चर्चा नहीं की जाती, लेकिन बीते दिनों सामने आईं कुछ तस्वीरों से तानाशाह को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया. कोरियन पीपल्स आर्मी के कमांडरों और पुलिस ऑफिसर्स की पहली वर्कशॉप में पहुंचे किम काफी पतले नजर आए. इस संबंध में दक्षिण कोरियाई सांसद किम ब्यूंग-की ने नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस को बताया कि किम जोंग उन ने 10 से 20 किलोग्राम वजन कम किया है, लेकिन उनके शासन को प्रभावित करने वाली कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या नहीं है.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment