केरल में कोविड-19 लॉकाडउन के लिए जारी नए दिशा-निर्देशों में राज्य सरकार ने ट्रिपल लॉकडाउन क्षेत्र में आने वाली दुकानों को सोमवार से खोलने की अनुमति दे दी. सरकार ने ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha 2021) (बकरीद) को देखते हुए ये निर्णय लिया. दिशा-निर्देशों में स्पष्ट कहा गया कि त्योहार के दौरान सिर्फ चालीस लोगों को ही धार्मिक स्थल पर इकट्ठा होने की अनुमति होगी. इसमें कहा गया कि जो लोग धार्मिक स्थलों में पर इकट्ठा होंगे उन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक जरूर ली हो. प्रदेश के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (CM Pinarayi Vijayan) ने आज शनिवार को ये घोषणा की.

इससे पहले भी बीते शुक्रवार को राज्य सरकार ने घोषणा की कि बकरीद को देखते हुए 18, 19 और 20 जुलाई को लॉकडाउन से आम लोगों को छूट देगी. केरल सीएमओ ने कहा कि ए, बी और सी श्रेणियों में आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों के अलावा, कपड़े की दुकानें, जूते की दुकानें, इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानें, फैंसी दुकानें और आभूषण की दुकानें रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति दी जाएगी.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केरल और महाराष्ट्र में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी का चलन चिंता का विषय है. वह कोविड की स्थिति पर चर्चा करने के लिए तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, महाराष्ट्र और केरल के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत कर रहे थे. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद थे.

मोदी ने कहा, ‘हम सभी एक ऐसे बिंदु पर हैं जहां तीसरी लहर की आशंका लगातार व्यक्त की जा रही है. विशेषज्ञों द्वारा गिरावट के रुझान के कारण सकारात्मक संकेत देने के बावजूद कुछ राज्यों में मामलों की बढ़ती संख्या अभी भी चिंताजनक है.’ प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले सप्ताह के दौरान बैठक में उपस्थित राज्यों से 80 प्रतिशत मामलों के साथ-साथ 84 प्रतिशत दुर्भाग्यपूर्ण मौतें हुईं.

प्रधानमंत्री ने आगाह किया कि इसी तरह के रुझान दूसरी लहर से पहले जनवरी-फरवरी में देखे गए थे और जोर देकर कहा कि जिन राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं, वहां तीसरी लहर की संभावना को रोकने के लिए सक्रिय उपाय किए जाने चाहिए.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment