रिलायंस जियो अपने नए Smart Phone का प्रचार-प्रसार सबसे किफायती Smart Phone के तौर पर कर रहा है. पिछले हफ्ते ही की मूल्य और उपलब्धता की घोषणा हुई है और अब की  प्री-बुकिंग भारतीय मार्केट में प्रारम्भ कर दी गई है. फोन दीवाली से मौजूद होगा. Smart Phone को जियो ने गूगल के साथ डिजाइन किया है. गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम ‘प्रगति’ और क्वालकॉम के पॉवरफुल प्रोसेसर के साथ जियोफोन नेक्स्ट को पेश किया गया है.

जियोफोन नेक्स्ट की बुकिंग तीन उपायों से की जा रही है. पहला उपाय है, औनलाइन WWW.JIO.COM/NEXT लिंक पर विजिट कर मोबाइल बुक किया जा सकता है. दूसरा ग्राहक अपने व्हाट्सएप से 7018270182 पर ‘HI’ लिखकर मैसेज भेज सकते हैं. तीसरा उपाय है जियोमार्ट डिजिटल रिटेल स्टोर पर जा कर फोन बुक कराना. जियोमार्ट डिजटल के करीब 30 हजार स्टोर पार्टनर हैं जहां से फोन को बुक किया जा सकता है.

विश्लेषकों का मानना है कि जियो फोन नेक्स्ट से ना केवल जियो की ग्राहक संख्या में वृद्धि होगा बल्कि जियो का प्रति यूजर औसत रेवेन्यू (ARPU) भी बढ़ेगा. देश में 30 करोड़ के करीब 2जी ग्राहक हैं और जियो अपने जियोफोन नेक्स्ट से बहुत बड़ी संख्या में इन ग्राहकों को अपनी और खींच सकता है. जियो के मालिक मुकेश अंबानी पहले ही 2जी मुक्त हिंदुस्तान का नारा देकर अपनी रणनीति जाहिर कर चुके हैं.   

Jio phone next के फीचर्स
फोन में 5.45 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसपर गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन है. फोन में क्वॉलकॉम का क्वॉडकोर QM 215 प्रोसेसर है. इसके अतिरिक्त फोन में 2 जीबी रैम के साथ 32 जीबी की स्टोरेज है जिसे मेमोरी कार्ड की सहायता 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा. फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. फोन में डुअल सिम सपोर्ट है जिसमें एक नैनो सिम लगेगा. इसमें 3500एमएएच की बैटरी भी है. कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई, ब्लूटूथ जैसे विकल्प हैं. हॉटस्पॉट की सुविधा भी दी गई है.

Jio phone next के लिए प्लान

  • पहला प्लान है ‘आलवेज ऑन प्लान’- इस प्लान में ग्राहक यदि आप 18 महीनों की ईएमआई चुनते हैं तो आपको हर महीने 350 रुपये खर्च करने होंगे, जबकि 24 महीनों की ईएमआई के लिए हर महीने 300 रुपये देने होंगे. इस प्लान में आपको हर महीने 5 जीबी डाटा और 100 मिनट की प्रतिमाह कॉलिंग मिलेगी. 100 मिनट समाप्त होने के बाद आपको कॉलिंग के लिए रिचार्ज कराना होगा.
  • दूसरा प्लान है- लार्ज प्लान- इसमें 18 महीने की किस्त लेने पर 500 और 24 महीने की किस्त बनवाने पर 450 रुपये प्रतिमाह देने होंगे. इस प्लान के साथ 1.5 जीबी डाटा रोजाना मिलेगा और साथ ही मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग.
  • तीसरा प्लान है- ज्यादा लार्ज- इसमें 18 महीनों की किस्त के लिए 550 रुपये और 24 महीनों की किस्त के लिए 500 रुपये प्रतिमाह चुकाने होंगे. 
  • यह 2 जीबी रोजाना वाला प्लान है. इस प्लान में रोज 2 जीबी डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी.
  • चौथा प्लान- डबल एक्सएल- इसमें 18 महीने के लिए 600 रुपये की किस्त और 24 महीने के लिए 550 रुपये की किस्त चुकानी होगी. इसमें रोजाना 2.5 जीबी डाटा मिलेगा और साथ में मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग.
Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment