23 C
London
Monday, June 24, 2024

बाबरी मस्जिद विवाद में मुस्लिम पक्ष के वकील रहे ज़फ़रयाब जिलानी का निधन

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

लखनऊ: जाने-माने अधिवक्ता और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) के सचिव जफरयाब जिलानी का बुधवार को लखनऊ में 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया.

जिलानी बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक और अयोध्या मामले से जुड़े प्रमुख व्यक्तियों में से एक थे. वे बाबरी मस्जिद मामले के वकील थे.

न्यूज18 के मुताबिक, 2021 में आए ब्रेन हेमरेज के बाद वे दो साल से बीमार थे. उन्होंने लखनऊ के निशातगंज अस्पताल में अंतिम सांस ली.

फरवरी 1986 में फैजाबाद जिला जज के अयोध्या स्थित मस्जिद के ताले खोले जाने के आदेश के बाद बाबरी एक्शन कमेटी का गठन किया गया था, जिसका उद्देश्य मस्जिद के समर्थन में एक अभियान शुरू करने और हिंदुत्व की बढ़ती लहर का सामना करना था. जिलानी कमेटी के संयोजक बने थे.

जिलानी के बेटे नजम जफरयाब ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि उनके पिता ने लंबी बीमारी के बाद सुबह करीब 11.50 बजे एक स्थानीय अस्पताल में दम तोड़ दिया.

जिलानी उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त महाधिवक्ता भी रहे थे.

वरिष्ठ मौलवी खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा, ‘जफरयाब जिलानी ने विभिन्न अदालतों में बाबरी मस्जिद का मामला लड़ा और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के सचिव होने के साथ-साथ बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक भी थे.’

यूपी तक के मुताबिक, मई 2021 में जिलानी इस्लामिया कॉलेज के ऑफिस में फिसल कर सीढ़ियों से गिर गए थे. उनके सिर में गहरी चोटें आईं थीं. सिर की जांच कराने पर ब्रेन हेमरेज की पुष्टि हुई. जिसके बाद जिलानी को लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्विटर पर लिखा है, ‘मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व अपर महाधिवक्ता जनाब ज़फ़रयाब जिलानी साहब के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ है. ईश्वर शोकाकुल परिवार को इस असीम दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें. ‘

समाजवादी पार्टी ने भी उनके निधन पर दुख प्रकट किया है.

By Ahsan Ali

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img