जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रतिबंधित इस्लामी संगठन जमात-ए-इस्लामी (JeI) के द्वारा चलाए जा रहे 300 से अधिक स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं।

यह आदेश स्कूल शिक्षा सचिव बीके सिंह ने मंगलवार को जारी किया है। स्कूल शिक्षा सचिव ने आदेश जारी करते हुए जमात-ए-इस्लामी से संबंधित सभी स्कूलों की शैक्षणिक गतिविधियों में रोक लगाने के निर्देश जारी किए हैं।

इसके साथ ही स्कूल शिक्षा सचिव बीके सिंह ने सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को 15 दिन के अंदर जिला प्रशासन से परामर्श करते हुए स्कूलों को सील करने के आदेश दिए हैं।

वहीं इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पास की सरकारी स्कूलों में एडमिशन दिया जाएगा। इसके जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य और जोनल शिक्षा अधिकारी को दी गई है, जो सभी छात्रों को एडमिशन सी जुड़ी प्रकियाओं के लिए मदद करेंगे।


जमात-ए-इस्लामी छात्र बन रहे कट्टर अलगाववादी 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की जांच में पाया गया है कि जमात-ए-इस्लामी (JeI) संस्थान के छात्र कट्टरपंथ में शामिल हैं, जो बाद में कट्टर अलगाववादी भी बन रहे हैं। पुलिस अधिकारी के मुताबिक जमात-ए-इस्लामी द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों से लगभग 1 लाख छात्र प्रभावित हुए।

गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने प्रतिबंधित इस्लामी संगठन जमात-ए-इस्लामी पर बड़े पैमाने में अवैध कार्य, धोखाधड़ी व सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करने के आरोप लगाए हैं, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत यह कार्रवाई की है।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment