11.9 C
London
Tuesday, May 21, 2024

कही आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा? ऐसे चेक करें आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्ली. वर्तमान दौर में आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल तकरीबन हर जगह होता है. आधार कार्ड प्रत्येक नागरिक के लिए जरूरी दस्तावेज बन चुका है. यह सबसे अहम पहचान प्रमाणों में से एक है. सभी सरकारी स्कीम, सब्सिडी आदि का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड जरूरी है. हालांकि किसी फ्रॉड के चलते आपके आधार कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड का कहीं गलत इस्तेमाल हो रहा है तो एक आसान तरीके से आप ये जान सकते हैं.

UIDAI देती है खास सुविधा
दरअसल, आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई (UIDAI) यह सुविधा देती है कि आप यह चेक कर सकें कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है.

आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री कैसे चेक करें
>> सबसे पहले आप आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in पर जाएं.
>> इसके बाद आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री (Aadhaar Authentication History) पर क्लिक करें.
>> अब आप अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड भरें।
>> इसके बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक करें
>> ओटीपी डालने के बाद सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शंस की नंबर बतानी होगी.
>> अब चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध के विवरण स्क्रीन पर दिखाई देंगे.

आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने पर इस तरह करें शिकायत
अगर आपको किसी भी दुरुपयोग का संदेह है या अपने आधार के उपयोग में कुछ अनियमितताएं मिलती हैं, तो आप तुरंत यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर- 1947 पर संपर्क कर सकते हैं या ईमेल के माध्यम से [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here