बेंगलुरु:  भारत के अनकैप्ड तेज गेंदबाज अवेश खान शनिवार को चल रही आईपीएल नीलामी में दस करोड़ क्लब में शामिल हो गए। खान 2021 सीजन में दिल्ली के लिए अभूतपूर्व थे, लेकिन उन्हें सीधे चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स से बोलियां मिलीं। 

जब चेन्नई पीछे हट गई, तो मुंबई इंडियंस ने मैदान में प्रवेश किया और लखनऊ के साथ मुकाबला तेज हो गया।

हालांकि जब दिल्ली कैपिटल्स और हैदराबाद सनराइजर्स ने कदम रखा, लखनऊ सुपर जायंट्स ने अवेश को 10 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए रॉक-सॉलिड किया। इस कदम का मतलब था कि अवेश खान आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने कृष्णप्पा गौतम को पछाड़ दिया, जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) द्वारा 9.25 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था।

तमिलनाडु के बाएं हाथ के स्पिनर आर. साईं किशोर के लिए चेन्नई, दिल्ली, पंजाब किंग्स और लखनऊ की तरफ से काफी दिलचस्पी दिखाई गई। हैदराबाद के आने से पहले पंजाब और गुजरात टाइट्ंस के बीच जबरदस्त लड़ाई हुई और अंतत: किशोर को 3 करोड़ रुपये में खरीदा गया।

दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत के बैकअप के रूप में के.एस. भरत को 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा। अनुज रावत, जो पिछले साल राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे, उनमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, हैदराबाद और गुजरात ने दिलचस्पी ली। लेकिन बैंगलोर अडिग रहा और उसे 3.40 करोड़ रुपये में खरीदा। पंजाब ने कीपर-बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह और जितेश शर्मा को क्रमश: 60 लाख और 20 लाख में फिर से हासिल किया, जबकि सौराष्ट्र के शेल्डन जैक्सन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने वापस लाया।

केरल के तेज गेंदबाज बेसिल थंपी को मुंबई इंडियंस ने 30 लाख में खरीदा। भारत अंडर-19, 20-20 बैच के सदस्य कार्तिक त्यागी ने दिल्ली, चेन्नई और बाद में हैदराबाद से बोलियां आकर्षित कीं। मुंबई भी विवाद में आ गया, लेकिन हैदराबाद ने 4 करोड़ रुपये की बोली जीत ली। बंगाल के तेज गेंदबाज इशान पोरेल को पंजाब ने 25 लाख रुपये में वापस लाया, जबकि अंकित सिंह राजपूत को लखनऊ ने 50 लाख रुपये में खरीदा। बैंगलोर और चेन्नई ने 20 लाख रुपये में बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप और केरल के केएम आसिफ का अधिग्रहण किया।

अफगानिस्तान के स्पिनर नूर अहमद, जिन्होंने अंडर-19 विश्व कप, बीबीएल और पीसीएल में भाग लिया, उन्हें गुजरात ने 30 लाख में खरीदा। तमिलनाडु के लेग स्पिनर मुरुगन अश्विन को मुंबई ने 1.6 करोड़ रुपये में लाया। राजस्थान ने लेग स्पिनर के.सी. करियप्पा को 30 लाख के लिए चुना, जबकि हैदराबाद ने 75 लाख में श्रेयस गोपाल की सेवाओं का अधिग्रहण किया और 20 लाख के आधार मूल्य पर जगदीश सुचित को वापस लाया।

राउंड में अनसोल्ड खिलाड़ियों में कीपर-बल्लेबाज विष्णु विनोद, मोहम्मद अजहरुद्दीन, विष्णु सोलंकी, एन.जगदीसन, स्पिनर एम. सिद्धार्थ और संदीप लामिछाने शामिल थे।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment