12.6 C
London
Thursday, May 23, 2024

IPL 2021: पंजाब को हराने के बाद कप्तान संजू सैमसन को झटका, लगा 12 लाख का जुर्माना

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्ली. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के खिलाफ रोमांचक जीत हासिल की. इस सुपर रोमाचंक मैच के अंतिम ओवर में युवा गेंदबाज कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi) ने 4 रन का बचाव किया. लेकिन इस मैच को जीतने में राजस्थान रॉयल्स ने अपने ओवरों को थोड़ा धीमा फेंका और इसकी कीमत कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) को चुकानी पड़ी. राजस्थान रॉयल्स के कप्तान पर उनकी टीम द्वारा मैच के दौरान धीमी ओवर गति बनाए रखने के लिए जुर्माना लगाया गया है. हालांकि, राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच को पंजाब किंग्स से महज 2 रन से जीत लिया.

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, “चूंकि न्यूनतम ओवर रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल (IPL) की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का सीजन का पहला अपराध था. संजू सैमसन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया.” सैमसन को इस बात से कोई आपत्ति नहीं होगी, क्योंकि उसकी टीम और विशेष रूप से युवा कार्तिक त्यागी ने मैच में शानदार जीत दिलाई. राजस्थान रॉयल्स ने 185 रन बनाए (यशस्वी जायवाल (49), महिपाल लोमरार (43), अर्शदीप (5-32), मोहम्मद शमी (3-21) ने पंजाब किंग्स को 4 विकेट के नुकसान पर 183 रन पर रोक दिया. (मयंक अग्रवाल (67), केएल राहुल (49), कार्तिक त्यागी (2-29), राहुल तेवतिया (1-23).

कार्तिक त्यागी ने एक शानदार अंतिम ओवर किया और इस तरह राजस्थान रॉयल्स (RR vs PBKS) ने दुबई में हार के जबड़े से जीत छीन ली. 185 रनों का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स को 15 गेंदों में 10 रन की जरूरत थी और टीम के पास 8 विकेट शेष थे. त्यागी के पास अंतिम ओवर में बचाव के लिए केवल चार रन थे, लेकिन उन्होंने दो विकेट लिए और एक रन देकर राजस्थान रॉयल्स के लिए दो रन की जीत हासिल की.

पंजाब किंग्स को पहले 15 गेंदों में 10 और फिर 12 गेंदों में 8 रन बनाने थे. अंतिम ओवर में टीम को सिर्फ चार रन बनाने थे, लेकिन फिर एक चमत्कार हो गया. जब त्यागी ने अंतिम ओवर फेंकने आए तो वह ना केवल चौके का बचाव कर रहे थे. बल्कि उन्होंने एडन मार्कराम और निकोलस पूरन की 39 गेदों में 57 रनों की शानदार साझेदारी को भी रोकना था.

कुछ ऐसा था अंतिम ओवर का रोमांच:
पहली गेंद – उनकी पहली गेंद कम फुल-टॉस थी, जिसे मार्कराम ने अतिरिक्त कवर के लिए मिस किया.
दूसरी गेंद- दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज मार्करान ने दूसरी गेंद पर सिंगल लिया.
तीसरी गेंद – अगली गेंद पर निकोलस पूरन यॉर्कर लेंथ की गेंद पर कैच हो गए और ड्रेसिंग रूम लौट गए.
चौथी गेंद- अगली गेंद को नए बल्लेबाज दीपक हुड्डा ने मिस किया.
पांचवी गेंद- गेंद दीपक हुडा के बल्ले से लगकर सैमसन के हाथों में चली गई. अंतिम गेंद पर पंजाब को जीत के लिए 3 रन बनाने थे.
छठी गेंद- अंतिम गेंद खेलने के लिए फैबियन एलन आए, जिन्हें अंतिम गेंद में 3 रन बनाने थे. त्यागी ने अंतिम गेंद एक बार फिर फुल वाइड ही डाली और फेबियन एलेन इस पर रन नहीं बना सके. इस तरह से राजस्थान रॉयल्स ने एक हारा हुआ मुकाबला जीत लिया.

कार्तिक त्यागी बने ‘प्लेयर ऑफ द मैच’
अपनी इस शानदार गेंदबाजी के लिए कार्तिक त्यागी को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. त्यागी ने मैच के बाद कहा, ”मैं आईपीएल के भारत में खेले गए पहले फेज के दौरान चोटिल हो गया था. लेकिन जब टूर्नामेंट सस्पेंड हुआ, तब तक मैं फिट हो गया था. इसका मुझे काफी दुख था. इसलिए अब काफी अच्छा लग रहा है. मैं वर्षों से लोगों से बात कर रहा हूं और वे मुझसे कहते रहते हैं कि इस प्रारूप में चीजें बदलती रहती हैं. इसलिए मुझे विश्वास करते रहना चाहिए. मैंने हमेशा सभी से सुना है और इस प्रारूप में खेल भी देखे हैं, जहां अजीब चीजें हुई हैं. मुझे कुछ खास मौके पर बड़ी भूमिका निभाने का सौभाग्य मिला. मैं पहले थोड़ी बहुत छोटी गेंदबाजी कर रहा था, बाद में काफी फीडबैक मिलने के बाद इस पर होशपूर्वक काम किया.”

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here