23.1 C
Delhi
Saturday, December 3, 2022
No menu items!

Instagram चलाना होगा और भी मजेदार, App में आ रहे हैं ढेर सारे नए फीचर्स, देखे लिस्ट

- Advertisement -
- Advertisement -

फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) 2022 में यूजर्स के एक्पीरीयंस को और बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स पेश करने की तैयारी कर रहा है.

पिछले एक साल के दौरान भारत में इंस्टामग्राम (Instagram New Features) को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है. इसी के साथ अब ऐप अपने बढ़ते यूजरबेस को देखते हुए अपनी सर्विस को और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है. इंस्टाग्राम की नई फीचर लिस्ट में वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयरिंग, नया प्रोफाइल बेनर, 3d अवतार, क्रिएटर्स के लिए पेड सब्सक्रिप्शन, रिल्स के लिए टाइम लिमिट जैसे नए अपडेट शामिल हैं. इन फीचर्स को टाइम के साथ कंपनी सभी यूजर्स के लिए अपडेट करेगी.

- Advertisement -

इंस्टाग्राम एक नए फीड ऑप्शन की टेस्टिंग कर रहा है जो यूजर्स को उन पोस्ट पर ज्यादा कंट्रोल देगा जो वे अपने होम फीड में देखना चाहते हैं. फीचर के एक हिस्से के रूप में, इंस्टाग्राम दो ऑप्शन पेश करेगा – ‘Following’ और ‘Favourites’. Following ऑप्शन उन अकाउंट से सभी पोस्ट दिखाएगा जिन्हें यूजर फॉलो कर रहा है. जबकि Favourites ऑप्शन उनके पसंदीदा अकाउंट के पोस्ट दिखाएगा.

चल रहे वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयरिंग

इंस्टाग्राम वीडियो कॉल पर स्क्रीन शेयरिंग फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इंस्टाग्राम इसे फीचर को कब और कैसे लागू करने की योजना बना रहा है, इस बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है.

नया प्रोफाइल बैनर

इंस्टाग्राम ने हाल ही में यूजर्स के लिए एक नए प्रोफाइल बैनर की घोषणा की है. जिसके तहत यह यूजर्स को अपने शेड्यूल लाइव इवेंट को अपने प्रोफाइल पर शेयर करने की अनुमति देगा. साथ ही उन्हें स्टोरीज के माध्यम से अपकमिंग लाइव इवेंट को शेयर करने देगा.

स्टोरी के लिए 3d अवतार

इंस्टाग्राम ने हाल ही में इंस्टाग्राम स्टोरीज के लिए एप्पल मेमोजी (Apple Memoji) जैसे 3डी अवतार की घोषणा की है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सुविधा यूजर्स को अपना 3D अवतार बनाने और स्टोरीज, GIF के जरिए शेयर करने की अनुमति देती है. यह सुविधा करंट में रोलआउट फेज में है.

प्रोफाइल एम्बेड

प्रोफाइल एम्बेड एक नई सुविधा है जिसे Instagram ने हाल ही में यूएस में टेस्ट करना शुरू दिया है. इसके जल्द ही दूसरे देशों में रोलआउट होने की उम्मीद है. प्रोफाइल एम्बेड करने से यूजर्स अपनी फुल Instagram प्रोफाइल को पोस्ट एम्बेड के समान थर्ड-पार्टी वेबसाइटों पर एम्बेड कर सकते हैं.

क्रिएटर्स के लिए पेड सब्सक्रिप्शन

इंस्टाग्राम ने हाल ही में यूएस में पेड सब्सक्रिप्शन की टेस्टिंग शुरू की है. यूजर्स एक्सलूसिव कंटेंट और स्टोरी के लिए अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का सबसक्रिप्शन ले सकेंगे. इस सुविधा का करंट में यूएस में कुछ कंटेंट क्रिएटर्स के साथ टेस्ट किया जा रहा है और इसके जल्द ही दूसरे देशों में भी रोलऑउट किया जा सकता है.

90 सेकंड रील्स

इंस्टाग्राम अपने रिल्स के लिए 90 सेकंड की वीडियो टाइम लिमिट को पेश करेगी. कंपनी करंट में रिल्स के लिए 15 सेकंड, 30 सेकंड और 60 सेकंड के वीडियो रिकॉर्ड करने का ऑप्शन ऑफर करती है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here