10.4 C
London
Wednesday, February 28, 2024

हिजाब के विरोध में इस ऐक्ट्रेस ने उतार दिए अपने पूरे कपड़े, स्ट्रिपिंग का वीडियो पोस्ट किया… देखें

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

ईरान में हिजाब विरोधी आंदोलन सोशल मीडिया के माध्यम से पूरी दुनिया में तहलका मचा रहा है, खास बात यह है कि महिलाएं इस आंदोलन का नेतृत्व कर रही हैं जिन्हें दुनियाभर से तमाम हस्तियों का समर्थन मिल रहा है। हिजाब के खिलाफ प्रदर्शनों के समर्थन में अपनी आवाज बुलंद करने वाली ईरानी अभिनेत्री एलनाज नोरोजी एक बार फिर इस आंदोलन में कूद पड़ी हैं। विरोध जताने के उनके इस अंदाज की हर जगह चर्चाएं हैं।

दरअसल, मंगलवार को एलनाज नोरोजी ने इंस्टाग्राम पर अपना एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें वह विरोध के रूप में अपने कपड़े उतारती हुई नजर आईं। वीडियो में ऐक्ट्रेस को अपना हिजाब और बुर्का उतारते हुए देखा जा सकता है। इसके बाद वह अपने सारे कपड़े उतार देती हैं। उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा, ‘हर महिला, दुनिया में कहीं भी, इस बात की परवाह किए बगैर कि वह कहां से है, उसे यह अधिकार होना चाहिए कि वह जो चाहे, जब चाहे और जहां चाहे पहन सके। किसी भी पुरुष या किसी अन्य महिला को यह अधिकार नहीं है कि वह उसे जज करे या उसे दूसरे कपड़े पहनने के लिए कहे।’

Protest In Iran Against Hijab : एलनाज नोरोजी ने आगे लिखा, ‘हर किसी का अपना अलग नजरिया और मान्यताएं होती हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए। लोकतंत्र का अर्थ होता है फैसला लेने की ताकत। हर महिला के पास अपने शरीर के बारे में फैसला लेने की ताकत होनी चाहिए। मैं नग्नता को बढ़ावा नहीं दे रही हूं, मैं ‘अपनी पसंद की स्वतंत्रता’ का समर्थन कर रही हूं।’ सितंबर से जारी विरोध प्रदर्शनों में इससे पहले महिलाओं को अपने बाल काटते और हिजाब जलाते भी देखा जा चुका है।

जानें पूरा मामला?

ईरान में इस मामले की शुरुआत सितंबर में 22 साल की महसा अमीनी की गिरफ्तारी के साथ हुई थी। मॉरिलिटी पुलिस ने अमीनी को ‘हिजाब सही तरीके’ से नहीं पहनने के आरोप में हिरासत में लिया था। महसा अमीनी थाने में बेहोश हो गई थीं और फिर तीन दिन बाद उनकी मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि अमीनी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई और उनके साथ किसी तरह की बदसलूकी नहीं की गई थी। इस घटना के बाद से ईरान के कईं शहरों, कस्बों और गांवों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए जो अब तक दिखा ई दे रहे हैं।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here