13 C
London
Sunday, May 26, 2024

बॉलीवुड में इन मुस्लिम एक्ट्रेस ने बदल लिया अपना नाम, हिंदू नाम रखकर हुईं फ़ैमस

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

अदिति त्यागी – मधुबाला, मीना कुमारी, रीना रॉय, तब्बू और मंदाकिनी फिल्म इंडस्ट्री की नामचीन अभिनेत्रियां रही हैं। बहुत से फैंस को लगता होगा कि ये एक्ट्रेसेस हिंदू थीं या फिर हैं लेकिन ऐसा नहीं है।  इन सभी एक्ट्रेसेस का जन्म मुस्लिम परिवार में हुआ था लेकिन इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिए इन्होंने हिंदू नाम रखा।  फिल्मों में हीरोइन बनन के लिए या फिर फिल्म मेकर्स के कहने पर अपना पुराना नाम छोड़ इन्होंने हिंदू नाम रख लिया। 

1. मधुबाला –

मधुबाला

बॉलीवुड की खूबसूरत हसीना मधुबाला का चेहरा ऐसा रहा जिसको कोई भुलाये नहीं भूल सकता। हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा मधुबाला का असली नाम मुमताज जेहन देहलवी था। फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले मधुबाला को इसी नाम से जाना जाता था लेकिन सिल्वर स्क्रीन पर कामयाबी की सीढ़ी चढ़ने से पहले देविका रानी ने मुमताज जेहन दहलवी का नाम बदलकर मधुबाला कर दिया था और आज भी मधुबाला इसी नाम से जानी जाती हैं।

2. मीना कुमारी-

मीना कुमारी

बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन के नाम से जानी जाने वाली अदाकारा मीना कुमारी का जन्म भी मुस्लिम परिवार में हुआ था। मीना कुमारी का असली नाम मेहजबीन बानो था। साल 1939 में मीना कुमारी ने बाल कलाकार के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद डायरेक्टर विजय भट्ट ने मेहजबीन बानो से बदलकर उनका नाम मीरा कुमारी रखा था। इस नाम के पड़ने के बाद इंडस्ट्री में खूब मशहूर हुईं। 

3. मान्यता दत्त-

मान्यता दत्त

बॉलीवुड के संजू बाबा यानि कि संजय दत्त की बीवी मान्यता दत्त का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। कभी बी ग्रेड फिल्मों की एक्ट्रेस रही मान्यता एक मुस्लिम खानदान से हैं। मान्यता का असली नाम दिलनवाज शेख है। मान्यता ‘गंगाजल’ में आइटम नंबर करने के दौरान चर्चा में आई थी। फिल्मों में आने के दौरान मान्यता ने अपना नाम बदल लिया था। 

4. मन्दाकिनी-

‘राम तेरी गंगा मैली’ में अपने बोल्ड अंदाज से मंदाकिनी ने अपनी छाप छोड़ी थी।  फिलहाल मंदाकिनी फिल्म इंडस्ट्री से पूरी तरह से गायब हो चुकी हैं।साल  1963 में मंदाकिनी का जन्म मेरठ में हुआ था। यूं तो मंदाकिनी का परिवार ईसाई धर्म को मानता है लेकिन उनकी मां मुस्लिम थी। लिहाजा मंदाकिनी का असली नाम भी यासमीन था। हालांकि बॉलीवुड में कदम रखने  से पहले ही उन्होंने अपना नाम बदलकर मंदाकिनी कर लिया था।इस नाम ने उन्हें खूब शोहरत दिलाई। 

5. रीना रॉय-

80 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं रीना राय।  रीना रॉय का पहला नाम सायरा अली था। उनके पिता मुस्लिम थे और मां हिंदू । उनकी मां का जब पिता से तलाक हुआ तो उन्होंने अपने सभी बच्चों के हिंदू नाम रख दिए। रीना की नाम उनकी मां ने रूपा राय रखा था और बॉलीवुड में कदम रखते के साथ उन्होंने अपनी नाम रीना रॉय रख लिया। फ़िलहाल वो लगभग 20 सालों से फ़िल्मों से दूर हैं। 

6. तब्बू-

बॉलीवुड इंडस्ट्री की जानी-मानी अदाकारा तब्बू का  भी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक हैं। तब्बू का असली नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है। अब  इतना लंबा नाम याद रखने में जाहिर है कि काफी मुश्किल होती। इसीलिए उन्होंने अपना नाम सिर्फ तब्बू रख लिया। बॉलीवुड में आज उनको इसी नाम से जाना जाता है। तब्बू नाम रखने के बाद उन्होंने खूब नाम कमाया है। 

7. नेहा –

एक्टर मनोज बाजपाई की बीवी नेहा भी बॉलीवुड एक्ट्रेस रह चुकी हैं। साल 2006 में एक्ट्रेस शबाना रजा यानी नेहा ने मनोज से शादी की । शबाना रजा से उनका नाम अब नेहा हो चुका है। बॉलीवुड में शबाना आजमी नाम की पहले से एक एक्ट्रेस रही है इसी वजह से शबाना का नाम नेहा रखा गया। नेहा कई फिल्मों में काम कर चुकीं हैं लेकिन शादी के बाद वो इंडस्ट्री से दूर हैं।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here