रूस ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान किया हुआ है. ऐसे में लगातार यूक्रेन के प्रमुख शहरों को निशाना बनाया जा रहा है. रूसी विमान कीव समेत देश के प्रमुख शहरों पर एयरस्ट्राइक कर रहे हैं. इसी बीच, कीव की कई इमारतों पर एक रहस्यमयी निशान दिखाई दिया है.

माना जा रहा है कि इन निशानों के जरिए रूसी विमानों को बताया जा रहा है कि किस इमारत को निशाना बनाना है. इमारतों पर बने इस निशान की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं. ऐसे में लोगों के बीच डर का माहौल है.

कीव की कई इमारतों पर लाल और नारंगी क्रॉसहेयर को बनाया गया है. इन इमारतों में कई ऊंची इमारतें भी शामिल हैं. बताया गया है कि अधिकारियों ने ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों को अपनी छतों को चेक करने और ऐसे निशान मिलने पर खुद को छिपाने का आदेश दिया है. 

यहां गौर करने वाली बात ये है कि इनमें से कुछ निशान यूवी लाइट में भी देखे जा सकते हैं. कीव के मेयर ने भी इन निशानों की पुष्टि टारगेट की लोकेशन के तौर पर कर दी है. उन्होंने लोगों से ऐसे निशानों के बारे में जानकारी देने को कहा है.

इमारतों पर इन निशानों की खबर ऐसे वक्त पर सामने आई है, जब इस बात का डर है कि रूस जल्द ही कीव में जबरदस्त तरीके से बमबारी कर सकता है. रूस ने पहले ही लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए शहर छोड़ने को कह दिया है.

दरअसल, रूस ने ऐसे ही तरीके का इस्तेमाल सीरिया में भी किया था. उस दौरान सैन्य अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को सुरक्षित रास्तों के जरिए शहर छोड़ने को कहा. इसके बाद रूसी सेना ने सीरिया की सेना के साथ मिलकर शहरों पर जबरदस्त बमबारी की थी. 

कीव, खार्किव, जाइटॉमिर, जापोरिज्जिया और चेर्निहाइव शहरों पर पहले ही रूसी सेना बमबारी कर चुकी है. इस वजह से कई इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment