8.9 C
London
Wednesday, February 21, 2024

अगर आप भी Facebook का इस्तेमाल करते है तो हो जाएं सावधान! एक क्लिक में बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Cyber Security: डिजिटल दौर में सारी सुविधाएं अब आपके हाथ में मौजूद स्मार्टफोन में हैं. कुछ ही क्लिक्स में आपके स्मार्टफोन के जरिए बैंकिग भी मैनेज कर सकते हैं.

यानि डिजिटल दौर सुविधाओं का दौर है. लेकिन इसी स्मार्टफोन के जरिए आप एक वर्चुएल वर्ल्ड का भी हिस्सा होते हैं. आजकल साइबर अपराधी अलग- अलग तरीके से आपके बैंक अकाउंट पर नजर बनाए होते हैं मौका मिलते ही सेंधमारी कर लेते हैं. अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपको पढ़नी ही चाहिए. साइबर अपराधी आपके सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए भी आपके बैंक अकाउंट पर डाका डाल सकते हैं. इसके लिए आपको पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

इन तरीकों से फंसा रहे साइबर अपराधी

हर दूसरा युवा फेसबुक का इस्तेमाल करता है. यही वजह है कि साइबर अपराधी फेसबुक यूजर्स को निशाना बना रहे हैं. वे अक्सर यूजर को लिंक्स पर क्लिक करने का झांसा देते हैं. इन लिंक्स पर क्लिक करने के लिए फेसबुक यूजर्स को कोई बंपर ईनाम जीतने या कैश प्राइज जीतने का जाल फेंका जाता है. जैसे ही यूजर इन लिंक्स पर क्लिक करता है, साइबर अपराधी यूजर की सारी गतिविधियां मॉनिटर करने लगते हैं. इसी से आपकी पर्सनल डीटेल्स भी लीक होती हैं.

इन सेफ्टी टिप्स को अपनाना है जरूरी

फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल भले ही लोगों के बीच एक खास पहचान बनाना हो लेकिन आपको अपनी निजी जानकारियों को सार्वजनिक नहीं करना चाहिए. खास कर घर का पता मोबाइल नंबर शेयर करने से बचें.

फेसबुक पर जितनी ज्यादा लंबी आपकी फ्रेंड लिस्ट होती है, उतनी ही आपकी पहुंच ज्यादा लोगों तक होती है. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि किसी भी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट ना करें.

साइबर कैफे में फेसबुक अकाउंट को ऑपन करते हैं तो अपने अकाउंट को लॉग आउट करना ना भूलें. इसके अलावा ध्यान रहे कि आपका अकाउंट हमेशा एक हार्ड पासवर्ड से लॉक्ड हो.

कई बार कुछ लिंक्स यूजर्स को सर्वे पेज पर लेकर जाते हैं, ध्यान रहे किसी भी सर्वे पेज पर अपनी निजी जानकारियां शेयर करना खतरे को खुद न्यौता देना है. इसलिए इससे बचें.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here