अगर 3 महीने से नहीं लिया है राशन, तो रद्द हो जायेगा आपका राशन कार्ड…इस राज्य सरकार का आदेश

व्यापारअगर 3 महीने से नहीं लिया है राशन, तो रद्द हो जायेगा आपका राशन कार्ड...इस राज्य सरकार का आदेश

New Delhi: अगर आपने लंबे समय से राशन नहीं लिया है तो दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) आपके राशन कार्ड (Ration card) को रद्द कर सकती है. खाद्य एंव आपूर्ति विभाग इसे लेकर घर – घर सर्वे केरगा. इस सर्वे में अगर यह जानकारी मिली की आपने तीन महीने तक राशन नहीं लिया तो आपका कार्ड रद्द हो सकता है. 

अगर इस सर्वे में कोई व्यक्ति सही कारण से राशन नहीं ले सका और उसके पास जायज वजह है तो उसका कार्ड रद्द नहीं होगा. अगर घर पर कोई नहीं मिला तब भी उसका कार्ड रद्द हो सकता है. सरकार नवंबर से ऐसे राशन कार्डधारकों को लेकर सर्वे शुरू करेगी.

ध्यान रहे कि दिल्ली में दिल्ली में 2000 राशन की दुकानें है जिन्हें 70 सर्कल में बांटा गया है. लॉकडाउन के दौरान बहुत से प्रवासी मजदूर जिनका राशन कार्ड दिल्ली का था वह वापस अपने शहर लौट गये हैं. अपने गांव – शहर लौट जाने से कई महीनों से उन्होंने राशन नहीं लिया है. ऐसे में उनके कार्ड रद्द करने को लेकर सरकार ने रणनीति तैयार कर ली है.

राशन कार्ड रद्द करने से पहले सरकार घर – घर जाकर इस संबंध में जानकारी एकत्रित कर रही है कि किन वजहों से लोग राशन नहीं ले रहे हैं. केंद्र सरकार ने दिल्ली के राशन कार्डधारकों का कोटा 72.77 लाख निर्धारित कर रखा है. सरकार नये राशन कार्ड तभी बना सकती है जब इस कोटे में जगह हो. दिल्ली में 2.50 लाख से अधिक राश कार्ड के आवेदन कोटा नहीं होने के कारण कतार में है.

दिल्ली सरकार केंद्र से यह कोटा 80 लाख तक बढ़ाने की अपील भी कर चुकी है मगर केंद्र ने यह कोटा नहीं बढ़ाया है. ऐसे में दिल्ली सरकार ऐसे राशन कार्ड जो इस्तेमाल नहीं हो रहे हैं उन्हें रद्द कर नये राशन कार्ड तैयार कर सकती है.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles