सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानीकारक है. ये बात यहां-वहां अक्सर लिखी दिख जाती है. लोग ये बात कहते सुनाई दे जाते हैं मगर बड़ा सवाल ये है कि कितने लेग इस चेतावनी को मानते हैं. बुजुर्ग से लेकर युवा तक धुआं उड़ाते दिख जाते हैं.

पर क्या आपने कभी किसी 2 साल के बच्चे को सिगरेट (2 Year Old Indonesian Kid Smoking) पीते देखा है? शायद नहीं, लेकिन इंडोनेशिया का रहने वाला एक 2 साल का बच्चा काफी साल पहले अचानक ही फेमस हो गया था क्योंकि वो 1 दिन में 40 सिगरेट (2 year old kid smoke 40 cigarette) तक पी जाता था.

सुमात्रा (Sumatra, Indonesia) में रहने वाला आर्डी रिजाल (Ardi Rizal) करीब 10 साल पहले अचानक सुर्खियों में आ गया था जब पता चला कि महज 2 साल का बच्चा एक दिन में 40 सिगरेट पीता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक आर्डी के माता-पिता की लापरवाही के कारण उसके साथ ऐसा हुआ. जब वो 18 महीने का था तब उसके पिता ने उसे मजाक में सिगरेट पीने के लिए दे दी. पिता ने ऐसा कई बार किया और धीरे-धीरे बच्चे को सिगरेट (Child Smoking Habit) की आदत पड़ गई.

आर्डी ने पूरी तरह से सिगरेट पीना छोड़ दिया है और उसकी लाइफ काफी सुधर चुकी है. (फोटो: Instagram)

स्मोकिंग छोड़ने के बाद खिलौनों की जिद करने लगता था बच्चा

साल 2010 में अचानक ही आर्डी के वीडियो ने दुनिया में सनसनी मचा दी थी और इंडोनेशिया के प्रशासन ने बच्चे को सुधारने का जिम्मा उठा लिया था. साल 2013 में डेली मेल से बात करते हुए आर्डी की मां डिएन ने कहा कि जब उसने शुरू में स्मोकिंग छोड़ी तो वो खिलौने खरीदने की काफी जिद करने लगा. अगर उसे खिलौने ना दो तो वो सिर पटकने लगता और खुद को चोट पहुंचाने लगता. तब उसकी मां उसे काबू में करने के लिए फिर से सिगरेट पीने के लिए दे देती.

5 साल की उम्र में हो गया था 22 किलो वजन

जैसे ही बच्चे ने अपनी सिगरेट पीने की आदत को पूरी तरह से छोड़ा तो उसका सिर भारी रहने लगा और वो काफी झुंझलाने लगा. उसे हमेशा चक्कर जैसा लगता था. सिगरेट छोड़ते ही उसकी भूख बढ़ गई और वो फास्ट फूड ज्यादा खाने लगा. महज 5 साल की उम्र में बच्चे का वजह काफी ज्यादा बढ़ गया और छोटी सी उम्र में ही वो ओवरवेट हो गया. 5 साल की उम्र में आर्डी 22 किलो का हो चुका था. इंडोनेशिया के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने मामले का संज्ञान लिया और बच्चे की सिगरेट छुड़ाने में मदद की. आखिरी बार आर्डी की साल 2017 में गेटी इमेज ने फोटो खींची थी जिसमें वो पूरी तरह से बदले हुए लग रहे हैं. उनकी लेटेस्ट फोटोज तो नहीं हैं मगर सिगरेट छोड़ने के कुछ साल बाद की तस्वीरों में वो काफी स्वस्थ लग रहे हैं.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment