यमन के हूती विद्रोहियों ने दक्षिण-पश्चिम सउदी अरब में अभा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को निशाना बना कर हमला किया। हमले में वहां खड़े एक यात्री विमान में आग लग गई। हूतियों ने इस हमले को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है

अल अखबारिया टीवी की बुधवार की खबर के मुताबिक दमकलर्किमयों ने आग पर काबू पा लिया है। इस हमले में किसी के हताहत होने के बारे में फिलहाल कोई सूचना नहीं है। सउदी अधिकारियों से भी तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है।

सउदी नीत सैन्य गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल मलिकी ने कहा कि उनके जवानों ने हूतियों द्वारा सउदी अरब की ओर भेजे गए बम से लदे दो ड्रोन विमानों को नष्ट कर दिया है। उन्होंने हमले की निंदा करते हुए इसे सउदी अरब के दक्षिणी क्षेत्र में आम आदमी को निशाना बनाने के लिए जानबूझ कर की गई कोशिश करार दिया। इससे पहले नवंबर 2017 में हूतियों ने रियाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को निशाना बनाया था।

ईरान पर आरोप हैं कि वो हूतियों को हथियार एवं गोला बारूद मुहैया कराता है, लेकिन वो इससे इनकार करता रहा है। हालांकि सबूतों और संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ की रिपोर्ट से यह पता चला है कि हथियारों का संबंध तेहरान से है। बुधवार की घटना पहला हमला है जिसमें हवाई अड्डे पर कोई यात्री विमान क्षतिग्रस्त हुआ है।

उड़ानों की जानकारी देने वाली वेबसाइटों पर उड़ानों के आवागमन में विलंब होने या उन्हें रद्द किए जाने की जानकारी दी जा रही है। फ्लाइट रडार 24 डॉट कॉम वेबसाइट के मुताबिक बुधवार दोपहर सउदी की कम से कम दो एयर बसें ए 320 विमान हवाई अड्डे पर थीं। एक अन्य एयर बस ए 320 विमान भी वहां मौजूद थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *