13.1 C
Delhi
Sunday, January 29, 2023
No menu items!

कश्मीर में नवोदित उद्यमी कैसे खेल बदल रहे हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -

By Saraf Ali | reportlook.com

कश्मीर के क्षेत्र में उद्यमशीलता को राजनीतिक अस्थिरता, आर्थिक अनिश्चितता और संसाधनों की कमी सहित कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। इसके अतिरिक्त, यह क्षेत्र सख्त सरकारी नियंत्रणों के अधीन रहा है, जिससे व्यवसायों को संचालित करना मुश्किल हो गया है
इन चुनौतियों के बावजूद, इस क्षेत्र में कई उद्यमी हैं जो इन बाधाओं को दूर करने और सफल व्यवसाय बनाने के लिए काम कर रहे हैं | एक उदाहरण Khan Kesar Mahal है, जो दुनिया भर के ग्राहकों के साथ कारीगरों को जोड़ने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्टोरों में इस क्षेत्र के ड्राईफ्रूट्स और अन्य उत्पाद बेचता|

- Advertisement -

इसलिए खेल तब बदलना शुरू हुआ जब Khan Kesar Mahal के मालिक Izzat Khan ने महसूस किया कि भारत में सूखे मेवों की भारी मांग है लेकिन पर्याप्त आपूर्ति नहीं है| उन्होंने अपने मूल स्थान पंपोर और शेष कश्मीर से उच्च गुणवत्ता वाले सूखे मेवों को खरीदकर और उन्हें प्रतिस्पर्धी कीमतों पर ऑनलाइन बेचकर इस अंतर को भरने का फैसला किया। उन्होंने इत्र (इटार), मसाले, नट, तेल और कुछ केसर आधारित सौंदर्य उत्पादों जैसे अन्य वस्तुओं की पेशकश भी शुरू की, अपने ग्राहकों को कस्टम पैकेजिंग सेवाओं की पेशकश की ताकि वे अपने ऑर्डर सीधे अपने दरवाजे पर पहुंचा सकें। इसने खान को अपनी उत्पाद रेंज में विविधता लाने और मुनाफे में उल्लेखनीय वृद्धि करने की अनुमति दी।

Pic source: ANI

जब से उन्होंने इसे शुरू किया तब से खान का व्यवसाय लगातार बढ़ रहा है और अब वह अपनी टीम में कई लोगों को नियुक्त करते हैं जो उन्हें ऑर्डर, पैकेजिंग और उत्पादों की डिलीवरी का प्रबंधन करने में मदद करते हैं।अपने ऑनलाइन उद्यम के अलावा, वह अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने और अधिक ग्राहकों तक पहुंचने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग करता है।

“मेरे पिता पहले से ही एक व्यवसाय में थे, वहीं इसने मेरी रुचि को पकड़ा और मैंने एक उद्यमी के रूप में उभरने का फैसला किया| यहीं पर मैंने कुछ तकनीकी सहायता के साथ इस सूखे मेवे के व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जाने के बारे में सोचा, जिससे इसे आधुनिक व्यवसायों में फलने-फूलने का मंच मिल सके”, Izzat Khan ने कहा।
“मैंने इस उद्यम को कुछ लोगों के साथ शुरू किया और शुरू करने के लिए आवश्यक सब कुछ किया। ब्रांडिंग से लेकर लाइसेंसिंग और परीक्षण तक हमने अपने ब्रांड को विश्वसनीय बनाने के लिए सब कुछ किया।अल्लाह की कृपा से मेरे वेंचर में 10-12 लोगों को रोजगार मिला हुआ है और यह संख्या बढ़ती ही जा रही है।”

आज, Izzat Khan का व्यवसाय फल-फूल रहा है और पूरे भारत से ग्राहक उनके उत्पादों को खरीदने के लिए आ रहे हैं। उनकी सफलता को एएनआई और इसके वितरकों जैसे कई राष्ट्रीय समाचार प्रकाशनों ने भी मान्यता दी है, जिससे वे एक अच्छे उद्यमी बन गए हैं।

- Advertisement -
Saraf Ali
Saraf Ali
Saraf Ali Bhat is writer, author, a columnist and has always been a compulsive storyteller. Everything that happens to him, everything he sees or reads about, suggests a story. The Smile Worth A Billion Poems was a collection of his teenage musings (late 2017). Two years after, he had to leave his home while walking into a distant city, alone; the result of which is a book, Triggered Sorrows.
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -spot_img