4.6 C
London
Tuesday, February 27, 2024

हिंडनबर्ग रिपोर्ट का अदानी पर भारी असर, मुकेश अंबानी से आधी भी नहीं बची गौतम अडानी की संपत्ति

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Adani Vs Ambani: गौतम अडानी की नेटवर्थ में आ रही जोरदार गिरावट के चलते दुनिया के अमीरों में उनका दबदबा तेजी से कम हुआ है. बीते साल 2022 में उन्होंने ताबड़तोड़ कमाई करते हुए मुकेश अंबानी समेत कई अमीरों को काफी पीछे छोड़ दिया था. वहीं 2023 में अब तक वे दौलत गंवाने के मामले में नंबर एक पर रहे हैं.

अडानी ग्रुप (Adani Group) को अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) की ऐसी नजर लगी है कि उसकी सेहत सुधरने का नाम ही ले रही है. कोशिशें तमाम की गईं, जिनमें स्टेटमेंट जारी कर लगाए गए आरोपों को निराधार बताया गया, लेकिन निवेशकों के सेंटिमेंट पर पड़े विपरीत असर कम न हो पाया. इसके चलते एक महीने पहले आया Adani Stocks में भूचाल अब भी जारी है. Gautam Adani को कितना घाटा हुआ है, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि महीनेभर पहले दौलत के रेस में वे मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) से बहुत आगे थे और अब उनके पास अंबानी से आधी संपत्ति भी नहीं बची है. 

अमीरों की लिस्ट में 33वें नंबर पर पहुंचे गौतम अडानी (Gautam Adani) का बुरा दौर खत्म होता नहीं दिख रहा है. बीते 24 जनवरी 2023 को पब्लिश की गई हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट अडानी ग्रुप पर बुरा साया बनकर फैल गई है. इसके बाद से अडानी के शेयरों में जो गिरावट (Adani Share Fall) शुरू हुई, उसके चलते गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में चौथे पायदान से अब 33वें नंबर पर पहुंच गए हैं. हर रोज उन्हें अरबों डॉलर का नुकसान उठाना पड़ रहा है. इस बीच लंबे समय तक टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) में उनके साथ दबदबा बनाए रहे दूसरे भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी संपत्ति के मामले में अब उनके बहुत आगे निकल गए हैं. 

बीता एक महीना अडानी पर भारी  Forbes के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) अब गिरकर 35.3 अरब डॉलर रह गई है. जबकि महीने भर पहले ये करीब 116 अरब डॉलर थी और वे दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद थे. इससे पहले बीते साल 2022 के सितंबर महीने में अडानी की नेटवर्थ उछलकर 150 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई थी. इस दौरान वे मुकेश अंबानी से लगभग दोगुने अमीर थे. लेकिन अब पासा पलट चुका है और अडानी की नेटवर्थ अंबानी की कुल संपत्ति से आधे से भी कम रह गई है. 

अंबानी और अडानी की संपत्ति में अंतर  फोर्ब्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी 84.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ (Mukesh Ambani Net Worth) के साथ अरबपतियों की लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं. गौतम अडानी से तुलना करें तो वे अडानी से करीब 48.8 अरब डॉलर ज्यादा अमीर हैं. गौतम अडानी की संपत्ति में बीते एक महीने में रोजाना गिरावट आई है और अभी भी जारी है. उनके शेयरों का मूल्य 85 फीसदी तक कम हो चुका है और ग्रुप का मार्केट कैप भी आधे से कम रह गया है. इन सब कारणों के चलते देखते-ही- देखते वे मुकेश अंबानी से इतना पीछे हो गए हैं. 

कई अमीरों की संपत्ति से ज्यादा गंवाया साल 2022 में ताबड़तोड़ कमाई करते हुए गौतम अडानी ने कई नए मुकाम हासिल किए थे. बीते साल ही वे अमीरों की लिस्ट में तेजी से बढ़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान बन गए थे. हालांकि, जितना अडानी ने 2022 में कमाया था, बीते एक महीने में ही उन्होंने उससे डबल करीब 81 अरब डॉलर की रकम गंवा भी दी है.

अडानी ने हिंडनबर्ग के भंवर में फंसकर जितनी दौलत गंवाई है, वो अरबपतियों की लिस्ट में शामिल नौंवे सबसे अमीर Steve Ballmer (80.9 अरब डॉलर), 10वें अमीर Francoise Bettencourt Meyers (79.1 अरब डॉलर), Larry Page (77.9 अरब डॉलर), Sergey Brin (74.8 अरब डॉलर) और Mark Zuckerberg (61.2 अरब डॉलर) की कुल संपत्ति से भी ज्यादा है. 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img