15.6 C
London
Wednesday, May 29, 2024

हरियाणा: मस्जिद में नमाजियों पर हमला और मस्जिद में तोड़फोड़ के बाद सोनीपत के गांव में तनाव, 3 लोग गिरफ़्तार

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

हरियाणा के सोनीपत जिले के संदल कलां गांव में उस समय तनाव व्याप्त हो गया, जब करीब 20 हथियारबंद लोगों ने नमाज अदा कर रहे लोगों पर कथित तौर पर हमला कर मस्जिद में तोड़फोड़ की.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सोनीपत के पुलिस आयुक्त बी. सतीश बालन का कहना है कि कथित हमला रविवार रात करीब 9 बजे हुआ, जब लोग सामुदायिक चंदे से बनी मस्जिद के अंदर नमाज अदा कर रहे थे.

इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है और छह को हिरासत में लिया गया है.

हमले में नौ लोग घायल हो गए, उन्हें इलाज के लिए सोनीपत के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया. बाद में उनमें से दो को छुट्टी दे दी गई, बाकी लोगों को जिले के खानपुर कलां में भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया.

घायलों में से एक साबिर अली ने कहा, ‘आरोपी अचानक मस्जिद के अंदर घुस गए और गालियां देने लगे. लाठी-डंडों और धारदार हथियारों से हम पर हमला कर दिया. उन्होंने महिलाओं और बच्चों को भी नहीं बख्शा. यह सांप्रदायिक विभाजन पैदा करने का प्रयास है. हम हर धर्म का सम्मान करते हैं और गांव में ऐसी घटना पहले कभी नहीं देखी.’

पुलिस ने कहा कि गिरफ्तारियां सीसीटीवी फुटेज के आधार पर की गईं, जिसमें आरोपी लाठियां लेकर मस्जिद के पास घूमते दिख रहे हैं.

पुलिस आयुक्त बालन ने कहा कि 18 नामजद और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है. तीन आरोपियों – पुनीत, सुमित और हरबीर को एक दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है. आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और घायलों के परिजनों को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी.

उन्होंने कहा, ‘गांव में शांति बनाए रखने के लिए लगभग 70 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और दोनों समुदायों ने पुलिस से आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया है.’

दोनों समुदायों के सदस्यों ने सोमवार शाम को पंचायत भी की और क्षेत्र में शांति बहाल करने में मदद करने पर सहमत हुए.

रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले बीते 31 मार्च को सोनीपत के खरखौदा इलाके में एक मस्जिद के ऊपर भगवा झंडा फहराने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img