8.8 C
London
Wednesday, June 12, 2024

Happy Birthday Ashish Nehra: …जब डरबन के मैदान पर ‘नेहरा जी’ ने बरपाया कहर, ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गए अंग्रेज

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा आज (29 अप्रैल) 44 साल के हो गए. आशीष नेहरा का करियर इंजरी से प्रभावित रहा और वह टीम इंडिया के लिए नियमित रूप से नहीं खेल पाए. इन सबके बावजूद आशीष नेहरा ने अपने करियर में कुछ यादगार परफॉर्मेंस दिए. 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैड के खिलाफ आशीष नेहरा की कातिलाना गेंदबाजी आज भी भारतीय फैन्स के जेहन में है.

डरबन के किंग्समीड मैदान पर खेले गए उस मुकाबले में ‘नेहरा जी’ ने अपनी स्विंग और रफ्तार भरी गेंदों से अंग्रेज बल्लेबाजों को चारों खाने चित कर दिया था. उस मुकाबले में नेहरा की तबीयत ठीक नहीं थी और उन्हें उल्टियां भी हुई थीं. ऐसे में एनर्जी जुटाने के लिए नेहरा ने केला खाकर मैदान पर एंट्री ली. उसके बाद तो नेहरा ने ऐसा करिश्मा किया कि ताश के पत्तों की तरह इंग्लिश पारी ढह गई.

सचिन-द्रविड़ ने भारत के लिए जड़ी फिफ्टी

भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही और सचिन तेंदुलकर ने वीरेंद्र सहवाग (23) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 60 रनों की पार्टनरशिप कर डाली. हालांकि अच्छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया का मोमेंटम बिगड़ गया और उसने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए. नतीजतन भारतीय टीम पूरे 50 ओवर्स खेलकर नौ विकेट पर 250 रन ही बना सकी. 

विकेटकीपर बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने 62 रन और सचिन तेंदुलकर ने 50 रनों की पारी खेली. इसके अलावा युवराज सिंह (42) और दिनेश मोंगिया (32) के बल्ले से भी उपयोगी रन निकले थे. इंग्लिश टीम की ओर से एंडी कैडिक ने सबसे ज्यादा तीन और एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने दो विकेट अपने नाम किए.

नेहरा का रिकॉर्ड अब भी कायम

250 रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम ने एक समय दो विकेट पर 52 रन बना लिए थे. नासिर हुसैन और माइकल वॉन की जोड़ी क्रीज पर टिक गई थी, ऐसे में इंग्लिश फैन्स को उम्मीद बंधी थी कि दोनों बल्लेबाज बड़ी पारी खेलेंगे. लेकिन इसके बाद जो हुआ वो इतिहास बन गया.

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान नासिर हुसैन को विकेटकीपर राहुल द्रविड़ के हाथों कैच आउट कराया. फिर अगली गेंद पर एलेक्स स्टीवर्ट को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. अपने अगले ओवर में आशीष नेहरा ने माइकल वॉन को भी कैच आउट करा दिया.

62 रनों पर पांच विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड की टीम संभल नहीं सकी और पूरी टीम 168 रनों पर सिमट गई. यानी भारत को 82 रनों से शानदार जीत हासिल हुई थी. आशीष नेहरा ने पॉल कोलिंगवुड, क्रेग व्हाइट और रोनी ईरानी को भी अपना शिकार बनाया. नेहरा ने 10 ओवरों में दो मेडन समेत 23 रन देकर छह विकेट लिए. वर्ल्ड कप में अभी भी किसी भारतीय गेंदबाज का ये बेस्ट प्रदर्शन है.

आशीष नेहरा का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

आशीष नेहरा ने साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के जरिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. नेहरा ने भारत के लिए 17 टेस्ट, 120 वनडे और 27 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. इस दौरान आशीष नेहरा ने टेस्ट क्रिकेट में 44‌ विकेट चटकाए. वहीं वनडे एवं टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम पर क्रमशः 157 और 34 विकेट दर्ज हैं. फिवहाल आशीष नेहरा आईपीएल में गुजरात टाइटन्स के हेड कोच की भूमिका निभा रहे हैं.

By Ahsan Ali

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img