नई दिल्ली: 

गुजरात (Gujarat) में विजय रूपाणी (Vijay Rupani) के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद नया सीएम चुनने की कवायद तेज हो गई है. गुजरात का नया सीएम चुनने के लिए रविवार दोपहर 2 बजे बीजेपी (BJP) विधायक दल की बैठक होगी. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी को पार्टी ने पर्यवेक्षक बनाया है. पार्टी महासचिव तरुण चुघ भी अहमदाबाद पहुंचे हैं. अहमदाबाद पहुंचने पर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हम यहां गुजरात के अगले मुख्यमंत्री (Gujarat Next CM)के नाम पर आगे की चर्चा करने आए हैं. हम पहले प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ चर्चा करेंगे.

इस बीच, नए सीएम के नाम को लेकर कयासबाजी का दौर जारी है. पीएम मोदी (PM Modi) के बेहद करीबी माने जाने वाले नेता प्रफुल्ल खोड़ा पटेल (Prafull Khoda patel) के नाम की चर्चाएं तेज हैं. बीजेपी सूत्रों ने बताया कि प्रफुल्ल खोड़ा पटेल और केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम भाई रूपाला में से किसी एक को गुजरात का अगला सीएम बनाया जा सकता है. साथ ही सूत्रों ने यह भी बताया कि केंद्र के दिशा निर्देश पर विजय रूपाणी ने गुजरात के सीएम पद से इस्तीफा दिया है. गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी शक्तिशाली पटेल समुदाय को खुश करने के लिए दांव-पेच लगा रही है.   

बता दें कि शनिवार को भाजपा के गुजरात प्रभारी भूपेंद्र यादव से मुलाकात के बाद विजय रूपाणी ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इस्तीफे की योजना केंद्र के आदेश के तहत की गई है. इस मौके पर 2 वरिष्ठ मंत्री, राज्य प्रभारी और पार्टी महासचिव पहले से मौजूद थे. मनसुख मंडाविया और पुरुषोत्तम रूपाला (Purshottam Rupala) वहां मौजूद थे. इसके साथ ही बीएल संतोष और भूपेंद्र यादव ने भी बैठक की.

सूत्रों ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री पद के लिए संभावित नामों में मनसुख मंडाविया Mansukh mandavia) और नितिन पटेल (Nitin patel) भी शामिल हैं. मनसुख मंडाविया को हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है. वहीं नितिन पटेल गुजरात के उप मुख्यमंत्री हैं. 

बता दें कि विजय रूपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद कहा कि मुझे यह मौका देने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी हूं और उन्हें धन्यवाद देता हूं. रूपाणी ने कहा कि गुजरात के विकास को एक नेतृत्व में आगे बढ़ना चाहिए. रूपाणी ने कहा, ”मेरा मानना है कि गुजरात के विकास की यात्रा नए नेतृत्व, नए उत्साह और नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़नी चाहिए. इसी को ध्यान में रखते हुए मैंने गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया है.”

रूपाणी ने कहा, “मैं आभारी हूं कि मेरे जैसे पार्टी कार्यकर्ता को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा करने का महत्वपूर्ण मौका दिया गया.” उन्होंने कहा, “मेरे पूरे कार्यकाल में मुझे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मार्गदर्शन मिला. मैं राज्य के विकास में योगदान देने के अवसर के लिए माननीय प्रधानमंत्री का आभारी हूं.”

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment