सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का ऑनलाइन पोर्टल प्रसारण (ब्रॉडकास्ट) सेवा पोर्टल सोमवार से औपचारिक रूप से काम करना शुरू कर देगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर इस सेवा की शुरुआत करेंगे।

इसके तहत सरकार की ओर से जरूरी किसी भी तरह की अनुमति और स्वीकृति प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी। इतना ही नहीं, यह पोर्टल अन्य मंत्रालयों से भी लिंक हो जाएगा। इससे प्रक्रिया में तेजी आएगी और आवेदक ट्रैक कर सकेगा कि उसके आवेदन की स्थिति क्या है।

पोर्टल के माध्यम से अब प्रसारकों को किसी भी तरह की अनुमति के लिए मंत्रालयों के विभिन्न विभागों के चक्कर नहीं लगाने होंगे, और वह ऑनलाइन आवेदन और अनुमति प्राप्त कर सकेंगे, इसके अलावा अगर उन्हें अनुमति में परिवर्तन करना है और शुल्क का भुगतान करना है तो भी वह इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा यह पोर्टल अन्य मंत्रालयों के पोर्टल से भी जुड़ जाएगा।

इससे अंतर मंत्रालयी अनुमतियों के लिए भी आसानी होगी। इसकी मदद से निजी सैटेलाइट टीवी चैनलों के अपलिंकिंग, डाउनलिंकिंग और टेलिपोर्टिंग, समाचार एजेंसियों द्वारा अपलिंक समाचार सभाओं के लिए एसएनजी, डीएसएनजी के उपयोग की अनुमति की आवश्यकता होती है। इस सेवा के नए तेवर और कलेवर इस तरह के आवेदकों के लिए उपयोगी साबित होंगे।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment